बहन की आत्महत्या की घटना ने झिंझोड़ा.. और फिर शुरू की SUICIDE रोकने के लिए पद यात्रा…

आत्महत्या करने वालों में अधिकतर वे, जो रहते हैं चुप – खुमेश पाटिलमेंटल हेल्थ भारत में अभी भी स्टिग्मा -पाटिल

12 से 27 साल के युवा करते हैं सबसे अधिक आत्महत्या

2021में भारत में हुई सबसे अधिक आत्महत्या 1,53000 जिसमें क्रमवार महाराष्ट्र, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश ,कर्नाटका व केरला में सबसे ज्यादा आत्महत्या हुई 

शिमला : 23 दिनों से महाराष्ट्र से 5000 किलोमीटर पैदल चलने के ध्येय को लेकर 1650 की पैदल यात्रा कर 20 वर्षीय खुमेश शिमला पहुंचे। खुमेश शिमला से मंडी, मनाली होतेहुए लेह जाएंगे। खुमेश को दो साल पहले अपने चाचा के बेटी (चचेरी बहन) की आत्महत्या की घटना ने झिंझोड़ा, उन्होंने फिर ठान लिया कि विश्व भर से आत्महत्या को मिटायेंगे।
फाउंडर खुमेश पाटिल ने कहा  विशेषज्ञों और मनोचिकित्सकों का मानना है कि ज्यादातर वैसे लोग आत्महत्या करते हैं, जो चुप रहते हैं यानी जो अपनी समस्या को किसी से शेयर नहीं करते हैं। जरूरी है कि ऐसे लोगों को चिन्हित किया जाए बात करके और उनकी समस्याओं को सुना जाए। हमेशा अपने स्टार्टअप बात करोगे तहत 5000 किलोमीटर पैदल चलकर देश भर में अपने आत्महत्या रोको अभियान के तहत जागरूकता फैला रहे हैं। एक स्टडी के अनुसार भारत में आत्महत्या करने वालों की संख्या कुल हत्याओं के पांच गुना है ।

विशेषज्ञों का मानना है कि इंसान जितना ज्यादा अपनी बातों को एक-दूसरे से साझा करेगा, उतना कम डिप्रेशन होगा। इससे काफी हद तक आत्महत्या पर अंकुश लगाया जा सकता है।

बात करो का उद्देश्य आत्महत्या जोखिमों के बारे में लोगों को बताना, जागरूकता बढ़ाना और आत्महत्या की रोकथाम गतिविधियों का बढ़ावा देना है।

पाटिल ने बताया कि सुसाइड इनिसिएशन से कमिटमेंट का दौर बहुत नाजुक होता है, जब व्यक्ति ऐसे दौर से गुजर रहा होता है, तब अगर कोई उसकी बात अगर सुन ले या फिर उसकी मंशा को समझ ले तो आत्महत्या रोकी जा सकती है, ऐसा इसलिए भी, क्योंकि 90 प्रतिशत लोग जो आत्महत्या का प्रयास करते हैं, दरअसल वे मरना नहीं चाहते, डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं, इसलिए ऐसे कदम उठा लेते हैं।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed