राशन कार्ड धारक शीघ्र करवाएं ई-केवाईसी : खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता

शिमला: जिला नियंत्रक खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले शिमला पूर्ण चंद ने आज यहां समस्त राशन कार्ड धारकों व निवासियों से आग्रह किया है कि खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग द्वारा प्रदेश के सभी जिलों में राशन कार्ड धारकों का सभी उचित मूल्य की दुकान के माध्यम से  eKYC किया जाना है। उन्होंने बताया कि जिला शिमला में विभिन्न श्रेणियों के 1,99,979 राशन कार्ड व 7,48,859 राशन कार्ड जनसंख्या है, जिनका  eKYC किया जाना है।
उन्होंने बताया कि जिन राशन कार्ड धारकों ने अब तक  eKYC नहीं करवाया है, वह अपनी उचित मूल्य की दुकान पर उपलब्ध  PoS मशीन के माध्यम से  eKYC शीघ्र करवाएं। इसके अतिरिक्त ऐसे उपभोक्ता जो रोजगार, शिक्षा व अन्य किन्हीं कारणों से जिले से बाहर हैं, वे अपनी सुविधानुसार प्रदेश के किसी भी उचित मूल्य की दुकान के विक्रेता को राशन कार्ड व आधार कार्ड दिखाकर  eKYC करवा सकते हैं।
उन्होंने बताया कि जिला के विभागीय निरीक्षकों को व सभी 572 उचित मूल्य की दुकानों के विक्रेताओं को  eKYC कार्य करने के लिए प्रशिक्षित किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि जिला में खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग द्वारा लोगों को  eKYC के बारे में जागरूक करने के उद्देश्य से उचित मूल्य की दुकानों, पंचायतों व निरीक्षक, खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के कार्यालयों के माध्यम से प्रचार सामग्री भी वितरित की गई है। उन्होंने बताया कि पंचायत सचिवों/सहायकों को भी प्रशिक्षित किया गया है।
इसके अतिरिक्त विभाग द्वारा जिला के सभी राशन कार्ड सदस्यों से भी  eKYC अभियान में पूरी सक्रियता से सहयोग करने तथा राशन डिपो होल्डरों से मज्ञल्ब् कार्य को मिशन मोड में करने की अपील की, ताकि जिला में इस कार्य को निर्धारित तय समय अवधि के भीतर सम्पन्न करवाया जा सके।  

सम्बंधित समाचार

Comments are closed