शिमला के बैनमोर वार्ड में 1 करोड़ 10 लाख रुपए की लागत से विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास

शिमला शहर के सौंदर्यीकरण के लिए अमरूत मिशन के तहत किए जा रहे हैं 283 करोड़ रुपये व्यय : सुरेश भारद्वाज

शिमला: शिमला शहर के सौंदर्यीकरण के लिए अमरूत मिशन के तहत 283 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे हैं। यह बात आज शहरी विकास, आवास, नगर नियोजन, संसदीय कार्य, विधि एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज ने आज शिमला नगर निगम के बैनमोर वार्ड में एक करोड़ 10 लाख रुपए की लागत से विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास करने के उपरांत कही।  
उन्होंने शिमला नगर में बन रहे पहले भूमिगत मार्ग का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि लगभग 70 लाख रुपए की लागत से बनने वाले भूमिगत पैदल मार्ग से सैंडविच कॉलेज तथा चेल्सी स्कूल की छात्राओं के साथ-साथ स्थानीय लोगों को भी इससे लाभ होगा साथ ही स्कूल और कॉलेज के कारण लगने वाले जाम से भी निजात मिलेगी।
उन्होंने आज अमरूत मिशन के तहत बने यूएस क्लब के समीप पहले सनसेट पॉइंट का भी उद्घाटन किया। उल्लेखनीय है कि 10 लाख रुपए की लागत से निर्मित यह सनसेट पाॅइंट जहां स्थानीय लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र होगा वही पर्यटक भी इस स्थान से डूबते सूरज का मनोरम दृश्य देख भाव विभोर होंगे।
उन्होंने बैनमोर में ही 30 लाख रुपए की लागत से निर्मित दो मंजिला पार्किंग का भी उद्घाटन किया, जिसमें 35 गाड़ियों की पार्किंग के लिए व्यवस्था होगी। संजौली के समीप कॉर्नर क्षेत्र में यह पार्किंग निर्मित की गई है।
उन्होंने कहा कि शिमला नगर में स्मार्ट सिटी में अमृत मिशन के तहत अनेक निर्माण कार्य किए जा रहे हैं, जिससे शिमला शहर में सौंदर्य को सुदृढ़ कर नगर वासियों को अनेक प्रकार की सुविधाएं प्रदान की जा रही है। शिमला नगर के गौरव को पुनःजागृत करने के उद्देश्य से यह कार्य किए जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि शिमला शहर को 2050 तक के लिए पानी की उपलब्धता हेतु सरकार ने 1813 करोड़ रुपये की सतलुज से पानी उठाने की योजना आरम्भ की है। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त अन्य परियोजनाओं की भी दुरुस्ती कर शिमला शहर को पानी की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है।  
उन्होंने बताया कि स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत रिवोली सिनेमा से ऐतिहासिक रिज मैदान को लिफ्ट से जोड़ा जा रहा है, जिससे प्रदेश में आने वाले पर्यटकों को इसका लाभ मिलेगा।
उन्होंने कहा कि आईजीएमसी शिमला में 700 गाड़ियों की पार्किंग बनाई जा रही है, जिसमें मरीजों के साथ आने वाले लोगों को लाभ मिलेगा।
उन्होंने अपनी ऐच्छिक निधि से संजौली के कॉर्नर क्षेत्र में जीम के लिए 3 लाख रुपये देने की घोषणा भी की।  
इस अवसर पर बैनमोर पार्षद किमी सूद ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा अपने वार्ड में हो रहे कार्यों के लिए सुरेश भारद्वाज का आभार व्यक्त किया।
इस दौरान नगर निगम शिमला महापौर सत्या कौंडल, उप-महापौर शैलेन्द्र चौहान, नगर निगम आयुक्त आशीष कोहली, मण्डलाध्यक्ष राजेश शारदा, बालुगंज वार्ड पार्षद किरण बावा, समरहिल वार्ड पार्षद शैली शर्मा, पटयोग न्यू शिमला पार्षद आशा शर्मा, इंजन घर वार्ड पार्षद आरती,  जिला किसान मोर्चा शिमला के अध्यक्ष संजीव चौहान, दीपक शर्मा तथा अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

 

सम्बंधित समाचार

Comments are closed