“उभरते भारत में युवा महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे”: अनुराग ठाकुर

शूलिनी यूनिवर्सिटी ने अपना छठा दीक्षांत समारोह आयोजित किया, नए मानक किए स्थापित

1429 छात्रों ने 30 पीएचडी डिग्री सहित अपनी डिग्री की प्राप्त 

फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट साइंसेज एंड चित्रकूट स्कूल ऑफ लिबरल आर्ट्स के ग्रेजुएट्स के साथ-साथ इंजीनियरिंग और टेक्निकल स्कूल के स्नातकों को डिग्री की गई प्रदान 

मेधावी छात्रों को दिए गए 31 यूनिवर्सिटी मेडल और 27 मेरिट सर्टिफिकेट 

सोलन: केंद्रीय खेल, युवा मामले, सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने आज युवा स्नातकों को बधाई देते हुए कहा कि देश का भविष्य उनका है और भारत एक ऐसे चरण में है जब युवाओं के लिए असंख्य अवसर हैं। वह आज यहां शूलिनी यूनिवर्सिटी के छठे दीक्षांत समारोह के अवसर पर एक आभासी मुख्य भाषण में बोल रहे थे।

उन्होंने कहा, “भारत आप जैसे युवाओं के लिए तैयार स्नातकों के साथ एक ऊंची छलांग लगाने के लिए तैयार है। आप ऐसे समय में इंडस्ट्री में प्रवेश कर रहे हैं जब क्षेत्रीय और विश्व स्तर पर दोनों क्षेत्रों में बड़े बदलाव हो रहे हैं। इसलिए, विकास की जबरदस्त संभावनाएं हैं और राष्ट्र निर्माण में आपकी बड़ी भूमिका है।

ठाकुर ने कहा कि “आज से आपकी शिक्षा के सफर का अंत है,और वास्तविक दुनिया में अन्वेषण और सीखने के जीवन की शुरुआत भी है। आज अत्यधिक प्रतिस्पर्धी दुनिया में उपलब्धियों की क्षमता को उजागर करने की शुरुआत है। आपके प्रोफेसरों ने आपको पढ़ाने और उनके संपर्क में रहने में बहुत समय और प्रयास लगाया है”।

उन्होंने यह भी बताया कि कैसे भारतीय उत्पाद स्थानीय से वैश्विक की ओर जा रहे हैं, जो ‘वोकल फॉर लोकल’ के मंत्र द्वारा संचालित है, इसके अलावा यह भी बताया गया है कि देश सभी क्षेत्रों में कैसे आगे बढ़ रहा है, इसलिए युवाओं के लिए बहुत सारे अवसर पैदा हो रहे हैं।

 शूलिनी विश्वविद्यालय का छठा दीक्षांत समारोह शुक्रवार को ऑफलाइन मोड में आयोजित किया गया जिसमें 1429 छात्रों ने 30 पीएचडी डिग्री सहित अपनी डिग्री प्राप्त की, जिन्हें इस अवसर पर सम्मानित भी किया गया। फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट साइंसेज एंड चित्रकूट स्कूल ऑफ लिबरल आर्ट्स के ग्रेजुएट्स के साथ-साथ इंजीनियरिंग और टेक्निकल स्कूल के स्नातकों को डिग्री प्रदान की गई। मेधावी छात्रों को 31 यूनिवर्सिटी मेडल और 27 मेरिट सर्टिफिकेट दिए गए।

दीक्षांत समारोह में युवा ग्रेजुएट्स और यूनिवर्सिटी के फैकल्टी को विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित हुए पंजाब यूनिवर्सिटी के पूर्व वाईस चांसलर पद्मश्री, प्रो. आर.सी. सोबती ने संबोधित करते हुए उन्होंने विश्वविद्यालय द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में किए गए योगदान की सराहना की। उन्होंने कहा कि “डिग्री कागज का टुकड़ा नहीं है और अंत नहीं बल्कि और बढ़ने की शुरुआत है”।

अन्य गणमान्य व्यक्तियों में यूनिवर्सिटी के फाउंडर तथा चांसलर, प्रोफेसर प्रेम कुमार खोसला, प्रो. चांसलर  विशाल आनंद, वाईस चांसलर प्रोफेसर अतुल खोसला, फाउंडेशन की प्रेसिडेंट श्रीमती सरोज खोसला और ट्रस्टी सतीश आनंद और अशोक आनंद शामिल थे।

इस दौरान शूलिनी यूनिवर्सिटी के चांसलर प्रोफेसर प्रेम कुमार खोसला ने पंजाब यूनिवर्सिटी के पूर्व वाईस चांसलर पद्मश्री, प्रो. आर.सी. सोबती का गर्म जोशी के साथ स्वागत किया। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि, “शूलिनी ने इस वर्ष एनआईआरएफ रैंकिंग में 89 वें स्थान पर भारत के पहले 100 विश्वविद्यालयों में हिमाचल प्रदेश के सभी सार्वजनिक और निजी विश्वविद्यालयों सहित एकमात्र विश्वविद्यालय के रूप में स्थान प्राप्त किया है”, यह कहते हुए कि विश्वविद्यालय ने 1000 पेटेंट दाखिल करने का मील का पत्थर हासिल किया है।

“हमारे रिसर्च पब्लिकेशन के बल पर, यहां यह उल्लेख करना जरूरी है कि हमारे दो वैज्ञानिक डॉ अमित कुमार और डॉ गौरव शर्मा ने इस वर्ष क्लैरिवेट एनालिटिक्स के अनुसार अत्यधिक उद्धृत शोधकर्ताओं की शीर्ष 1% सूची में प्रवेश किया है। उन्होंने कहा किप्लेसमेंट प्लेटफॉर्म पर, मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हमारे एमबीए छात्रों में से 95 प्रतिशत को साल दर साल रोजगार मिला है। विज्ञान और अन्य विषयों के विषय में, 60 प्रतिशत से अधिक छात्रों को विश्वविद्यालय के माध्यम से रोजगार मिलता है, जबकि शेष के लिए भारत या विदेश में उच्च शिक्षा में उनके कैरियर के विकास के लिए सहायता प्रदान की जाती है। इसके अलावा, कई छात्र उद्यमी बन गए हैं।”

शूलिनी यूनिवर्सिटी के वाईस चांसलर प्रोफेसर अतुल खोसला ने उन्होंने कहा, “कोविड के दौरान, शूलिनी 1000 से अधिक वेबिनार और 61,452 आभासी व्याख्यान आयोजित करके छात्रों को शिक्षाविदों और उससे आगे में दूसरों के बराबर रखने के लिए ऑनलाइन शिक्षा शुरू करने वालों में से एक थीं।”

यूनिवर्सिटी के लिए अपने दृष्टिकोण के बारे में बोलते हुए, उन्होंने कहा, “हमने अपने ‘विजन 2022’ को प्राप्त करने के लिए अपने रोड मैप को चार्टर्ड किया है, जो पांच वर्टिकल जो कि प्रतिबद्ध और ट्रांसपेरेंट गवर्नेंस द्वारा समर्थित हैं उच्च क्षमता वाली फैकल्टी, गुणवत्ता वाले बुनियादी ढांचे, उद्योग और शिक्षा के साथ मजबूत गठबंधन, उज्ज्वल और जरूरतमंद छात्रों पर आधारित है।

“यूनिवर्सिटी ने जॉइंट रिसर्च प्रोजेक्ट, प्रशिक्षण कार्यक्रमों और पाठ्यक्रम विकास में उद्योग इनपुट के लिए उद्योग के साथ चैनल खोले हैं। ऑटोमोबाइल, फार्मास्युटिकल, बायोटेक्नोलॉजी, कंप्यूटर और इंजीनियरिंग उद्योगों के साथ समझौता ज्ञापनों का प्रभावी ढंग से स्किल इंडिया मिशन के साथ अनुसंधान और अकादमिक संरेखण के लिए उपयोग किया जा रहा है। यूनिवर्सिटी का अनुसंधान और अकादमिक सहयोग के लिए कई भारतीय और विदेशी विश्वविद्यालयों और संस्थानों के साथ अनुसंधान सहयोग और एमओयू भी हैं।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed