हिमाचल विधानसभा सत्र का छठा दिन..

विपक्ष ने सदन से किया वॉकआउट…

हिमाचल: विधानसभा में आज प्रश्नकाल शुरू होने से पहले किन्नौर के कांग्रेस विधायक जगत सिंह नेगी ने न्यू पेंशन स्कीम कर्मचारियों के लिए ओल्ड पेंशन स्कीम की बहाली के मामले को उठाया। नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने विपक्ष के काम रोको प्रस्ताव को स्वीकार न करने पर आपत्ति जताई। वे इस पर चर्चा करने की मांग करते रहे। इस प्रस्ताव की नामंजूरी पर विपक्ष के सदस्यों ने सदन में सरकार के खिलाफ नारे लगाए।  इस बीच स्पीकर विपिन सिंह परमार ने कहा कि विपक्ष के विधायकों की ओर से एक स्थगन प्रस्ताव की सूचना मिली है। इस विषय पर विधायक रामलाल ठाकुर, आशा कुमारी आदि की ओर से प्रश्न लगाए गए हैं। ऐसे में इस स्थगन प्रस्ताव पर चर्चा करने का कोई औचित्य नहीं है। इसे खारिज किया जाता है। स्पीकर के संबोधन के बीच ही विपक्ष के सदस्य सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते रहे। विपक्ष ने वेल में आकर नारेबाजी की।  इसके बावजूद हंगामे के बीच प्रश्नकाल के चला रहा। इसके बाद विपक्ष ने सदन से वाकआउट कर लिया। माकपा विधायक राकेश सिंघा ने भी विपक्ष के साथ वाकआउट किया।

विधानसभा सदन में विपक्ष की ओर से नारेबाजी और वाकआउट करने के बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सदन में कहा कि कर्मचारियों की ओर से आंदोलन कर सरकार पर दबाव बनाना उचित नहीं है। ओल्ड पेंशन स्कीम व कर्मचारियों की अन्य मांगों का समाधान करने के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में कमेटी गठित की गई है। सरकार अपने वित्तीय संसाधन देखेगी, उसके बाद उचित निर्णय लिया जाएगा। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि कर्मचारियों के लिए वर्तमान सरकार संवेदनशील है। सीएम ने कहा कि भाजपा सरकार ने कर्मचारियों के लिए बहुत लाभ दिए हैंNPS कर्मचारियों को शांतिपूर्ण तरीके से बात करनी चाहिए सीएम ने सदन में कर्मचारियों से भी अपील की कि वे अपनी मांग को शांतिपूर्वक तरीके से रखें।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने यूक्रेन में हिमाचलियों के फंसे होने पर कहा कि वहां रह रहे  198 छात्र कुशल वापस पहुंच गए हैं। अभी भी 249 यूक्रेन या समीपवर्ती देशों में फंसे है। 53 बच्चे खारकीव में फंसे हैं। 163 बच्चों से संपर्क स्थापित हो गया है। अधिकारी इन बच्चों के परिवारों से मिल रहे हैं। फंसे 86 बच्चों से भी संपर्क करने का प्रयास किया जा रहा है। चार केंद्रीय मंत्री पड़ोसी देशों में गए हैं। सकुशल वापसी का प्रयास कर रहे हैं।

 सरकार लगातार केंद्र के संपर्क में हैं। जो भी इनपुट बच्चों या अभिभावकों से मिल रहा है, इस बारे में कम्युनिकेट कर रहे हैं। पीएम नरेंद्र मोदी संवेदनशील होकर प्रबंध कर रहे हैं। कांग्रेस विधायक आशा कुमारी ने कहा कि बॉर्डर से निकलने का बाद नहीं, खारकीव, सूमी और कीव में फंसे बच्चों को लाया जाए। जो लाए जा रहे हैं, वे वही हैं जो बॉर्डर पार कर चुके हैं। सीएम ने कहा कि इस बारे में भी ज़रूरी प्रयास होंगे।

हिमाचल प्रदेश की विकास दर 8.3 प्रतिशत रहने का अनुमान है। आर्थिक सर्वेक्षण पेश करते हुए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने यह दी जानकारी।

हिमाचल विधानसभा में भाजपा के वरिष्ठ विधायक रमेश ध्वाला ने सवाल किया था कि हिमाचल प्रदेश में विगत तीन साल के अंतराल में कितने स्कूल भवन, कमरे अथवा छात्रावास बिना प्रयोग के हैं? लिखित जवाब में शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने बताया कि कुल 27 प्राइमरी स्कूल ऐसे हैं, जहां शून्य नामांकन के कारण स्कूल भवन बिना प्रयोग के खाली पड़े हुए हैं।

गुरुवार को शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने विधानसभा के सदन में यह जानकारी दी कि हिमाचल प्रदेश में नौवीं से 12वीं कक्षा तक के पाठ्यक्रम में हिंदी-संस्कृत विषय में श्रीमद्भागवत गीता का सार शामिल होगा। इस संबंध में विधायक जीतराम कटवाल और नरेंद्र ठाकुर की ओर से संकल्प प्रस्ताव रखा गया था। विपक्ष ने भी इसका समर्थन किया है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed