बाहरा यूनिवर्सिटी आगामी वर्ष में शुरू करेगा नए पाठ्यक्रम

  • बाहरा यूनिवर्सिटी ऐसे विद्यार्थियों के लिए ट्यूशन फीस में देगी 100 फीसदी छूट , जिन्होंने कोरोना की वजह से अपने माता और पिता दोनों को खोया हो

शिमला: बाहरा विश्वविद्यालय वाकनाघाट ने आज शिमला में प्रेस कांफ्रेंस का आयोजन किया। सम्मेलन की अध्यक्षता कुलपति बाहरा विश्वविद्यालय प्रो.डॉ. बी.एस. नागेंद्र पाराशर ने की। डॉ. पाराशर को देश के विशिष्ट संस्थानों जैसे बिट्स पिलानी, केएल यूनिवर्सिटी, प्रेसीडेंसी यूनिवर्सिटी बैंगलोर, जीएमआर फाउंडेशन में विभिन्न स्तरों पर काम करने का 30 से अधिक वर्षों का अनुभव है। डॉ. पराशर ने उद्योग अकादमिक जुड़ाव पर बलदिया। और छात्रों को कैसे लाभान्वित किया जा सकता है, इस बारे में विस्तार से जानकारी दी।

उन्होंने यह भी कहा कि एक कर्मचारी होने के लिए यह हमारी अंतर्निहित शिक्षा है लेकिन वर्तमान युग को देश भर में बेरोजगारी को मिटाने के लिए कर्मचारियों की तुलना में नियोक्ताओं की आवश्यकता है। डॉ. पाराशर ने विश्वविद्यालय द्वारा अपनाए गए सीडीआईओ मॉडल को भी साझा किया जिसके द्वारा छात्र अपने उद्यमिता कौशल को विकसित कर सकते हैं और एक उद्यमी बनने के करीब पहुंच सकते हैं। उन्होंने राज्य के ग्रामीण समुदाय को ध्यान में रखते हुए अगले शैक्षणिक सत्र से विशेष पाठ्यक्रम शुरू करने पर भी बल दिया। रेशम उत्पादन, बागवानी, कृषि, मछली पालन आदि जैसे पाठ्यक्रम पेश किए जाएंगे जो सकल घरेलू उत्पाद में वृद्धि से राज्य को सीधे लाभ पहुंचा सकते हैं।

यह सम्मेलन बाहरा विश्वविद्यालय की भविष्य की योजनाओं को बताने के लिए आयोजित किया गया था जो जनता के लिए फायदेमंद होगा। अनुराग अवस्थी निदेशक एडमिशन एंड मार्केटिंग बाहरा विश्वविद्यालय ने यह भी कहा कि विश्वविद्यालय ने पहले ही दुनिया भर में वर्तमान कोविड परिदृश्य और वित्तीय मुद्रास्फीति को ध्यान में रखते हुए विभिन्न प्रकार की छात्रवृत्ति की घोषणा की है।
पीआरओ बहरा विश्वविद्यालय गौरव बाली ने कहा कि ग्रुप चेयरमैन गुरविंदर सिंह बहरा और वीसी विश्वविद्यालय के उचित मार्गदर्शन में नई ऊंचाइयों को प्राप्त करने जा रहा है और लक्ष्य ने मुझे भारत में शीर्ष 100 विश्वविद्यालय बनाने का लक्ष्य रखा है।

वहीं कोरोना की वजह से अपने माता-पिता को खोने वाले विद्यार्थियों के लिए बाहरा यूनिवर्सिटी ने बड़ा ऐलान भी आज किया। बाहरा यूनिवर्सिटी ऐसे विद्यार्थियों के लिए ट्यूशन फीस में 100 फीसदी छूट देगी, जिन्होंने कोरोना की वजह से अपने माता और पिता दोनों को खोया हो इसके अलावा कोरोना की वजह से माता या पिता में से एक की मृत्यु पर विद्यार्थी ट्यूशन फीस में 50 फीसदी की छूट दी जाएगी। देशभर में बाहरा यूनिवर्सिटी के सभी कैंपस में विद्यार्थियों को यह सुविधा मिलेगी।

विश्वविद्यालय के कुलपति नागेंद्र पाराशर ने बताया कि विद्यार्थियों के हित के मद्देनजर विश्वविद्यालय प्रशासन की तरफ से यह फैसला लिया गया है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय समय-समय पर कई विद्यार्थियों के हित के लिए कई योजनाएं चलाता है, ताकि विद्यार्थी लाभान्वित हो सकें।

बता दें कि विद्यार्थियों को यह स्कॉलरशिप बीटेक, एमटेक, एमबीए, बीबीए, बीकॉम, एमसीए, बीसीए, बीएससी, फार्मेसी, बीएएलएलबी, एमएलए, टूरिज्म, बेसिक साइंस और फिजियोथैरेपी कोर्स में मिलेगी. वर्तमान समय में बाहरा यूनिवर्सिटी में 2 हजार से अधिक विद्यार्थी 50 से अधिक प्रोग्राम की पढ़ाई कर रहे हैं. इसके अलावा विश्वविद्यालय में पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों के लिए 350 राष्ट्रीय और 20 अंतराष्ट्रीय कंपनी के साथ करार है, जिससे विद्यार्थियों को कैंपस प्लेसमेंट मिलती है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *