श्रीखंड यात्रा : दो और श्रद्धालुओं की मौत

श्रीखंड महादेव यात्रा पर बिना अनुमति गए दिल्ली के युवक की मौत

कुल्लू:  हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले की श्रीखंड महादेव यात्रा को इस बार भी कोविड के चलते पूरी तरह से बंद किया गया है, लेकिन लोग इस जोखिम भरी यात्रा को बिना प्रशासनिक सुविधाओं के चोरी-छिपे कर रहे हैं। प्रशासन की मनाही के बावजूद श्रीखंड महादेव यात्रा पर निकले 6 युवकों में से दिल्ली के एक युवक की मौत हो गई है। डीएसपी आनी रविंद्र नेगी ने इसकी पुष्टि की है।

उन्होंने बताया की 25 जून को 6 युवकों का एक दल अपनी गाड़ी निरमंड के जाओ में खड़ी कर श्रीखंड की ओर निकला था। दल में शामिल दिल्ली निवासी युवक पार्वती बाग में ग्लेशियर में गिरकर फंस गया। गंभीर चोटें लगने और अत्यधिक ठंड के कारण उसकी मौत हो गई है। सूचना मिलने के बाद पुलिस रेस्क्यू टीम के अलावा प्रशासनिक रेस्क्यू दल मौके की ओर रवाना हो गया है। जांच में पाया गया है कि इस दल में आयुष कुमार, अक्षित निवासी रोहडू़, अरुण निवासी लोअरधार आनी, सुनील कुमार पुलवाहन, चौपाल और तरुण व जय निवासी दिल्ली शामिल थे। तरुण (25) पुत्र अरुण, निवासी एफ 41, नारायणा दिल्ली की मौत हुई है। देर रात तक शव सिंघगाड तक पहुंचाया पाएगा। बिना अनुमति यात्रा पर गए युवकों पर मामला भी दर्ज किया जा सकता है। श्रीखंड महादेव की इस जोखिम भरी यात्रा में बीते आठ वर्षों के दौरान करीब तीन दर्जन लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। प्रशासन की देखरेख में पिछले आठ सालों से इस धार्मिक यात्रा पर श्रद्धालु जाते हैं। लेकिन कोविड के चलते बीते वर्ष से श्रीखंड महादेव यात्रा को बंद किया गया है। बावजूद इसके लोग ज्यूरी और सिंघगाड वाले रास्तों से चोरी-छिपे यात्रा पर जा रहे हैं।

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में आनी से शुरू होने वाली श्रीखंड यात्रा कोविड 19 के दृष्टिगत इस साल भी नहीं होगी। सरकार और प्रदेश आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के दिशा निर्देशों की अनुपालना करते हुए जिला प्रशासन ने ये निर्णय लिया है। डीसी कुल्लू आशुतोष गर्ग ने अपील की है कि लोग चोरी छिपे यात्रा न करें, इसमें जान का जोखिम हो सकता है। उन्होंने कहा है कि कोविड महामारी के चलते लोग सरकारी दिशा-निर्देशों का पालन करें और जिला प्रशासन का सहयोग करें।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *