शिमला : मौसम विभाग के अनुसार जिला में 23 जून तक करेगा मानसून प्रवेश

शिमला : मौसम विभाग के अनुसार जिला में 23 जून तक करेगा मानसून प्रवेश

  • उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने दिए संबंधित अधिकारियों को बरसात के दिनों में साफ पानी मुहैया करवाने व नालों एवं भण्डारण टैंक आदि की सफाई करने के निर्देश

  • लोक निर्माण विभाग, नगर निगम शिमला व पंचायती राज विभाग के प्रतिनिधियों से समय रहते वर्षा जल के प्रवाह को सुनिश्चित करने के लिए नालों एवं चैनलों आदि की सफाई करने के निर्देश दिए

शिमला: जिला के अधिकारियों के साथ दक्षिण-पश्चिम मानसून ऋतु की तैयारियों को लेकर उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी की अध्यक्षता में आज यहां  बैठक का आयोजन किया गया।
उन्होंने बताया कि मौसम विभाग के अनुसार जिला में 23 जून, 2021 तक मानसून प्रवेश करेगा। इस बार जिला में मानसून ऋतु सामान्य व सामान्य से ऊपर रहने की संभावना जताई जा रही है। उन्होंने जिला के समस्त अधिकारियों को निर्देश देते हुए बताया कि सभी विभाग अभी से मानसून ऋतु से संबंधित सभी तैयारियां पूर्ण कर ले ताकि इस दौरान किसी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े।
उन्होंने लोक निर्माण विभाग, नगर निगम शिमला तथा पंचायती राज विभाग के प्रतिनिधियों से समय रहते वर्षा जल के प्रवाह को सुनिश्चित करने के लिए नालों एवं चैनलों आदि की सफाई करने के निर्देश दिए।
उन्होंने बताया कि मौसम विभाग द्वारा जारी मौसम पूर्वानुमान को सभी विभागों के साथ सांझा किया जाएगा ताकि समय रहते लोगों को मौसम के संदर्भ में जागरूक किया जा सके। उन्होंने समस्त उपमण्डलाधिकारियों को संवेदनशील जनसंख्या की मैपिंग करने के निर्देश दिए ताकि आपदा के समय उनको सुरक्षित स्थान पर स्थानातंरित किया जा सके।
उन्होंने बताया कि जिला में भूस्खलन संभावित क्षेत्रों की पहचान की जाएगी तथा उन स्थानों पर पर्याप्त मशीनरी उपलब्ध की जाएगी। उन्होंने बताया कि जिला के सभी स्थानों पर मानसुन ऋतु के लिए आवश्यक सामग्री की वस्तुओं का भण्डारण किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि राहत एवं बचाव के लिए होमगार्ड एवं अग्निश्मन विभाग के अधिकारियों को विभिन्न स्थानों पर अपने जरूरी सामान की उपलब्धता सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए गए है ताकि आपदा के समय उसका प्रयोग किया जा सके।
उन्होंने समस्त उपमण्डलाधिकारियों को अपने क्षेत्र में स्वयंसेवियों को चिन्हित करके उनकी होमगार्ड से प्रशिक्षण करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने उपमण्डलाधिकारियों को वन विभाग तथा बिजली विभाग के अधिकारियों के साथ सामुहिक निरीक्षण करने के निर्देश दिए ताकि खतरनाक पेड़ों को काटने तथा बिजली के खम्भों एवं लाईनों को दुरुस्त किया जा सके।
उन्होंने जल शक्ति विभाग को बरसात के दिनों में साफ पानी मुहैया करवाने तथा नालों एवं भण्डारण टैंक आदि की सफाई करने के निर्देश दिए।
उन्होंने बताया कि सभी विभाग बरसात के दिनों में आपदा से हुए नुकसान का पूरा ब्यौरा एचपीएसडीएमए पोर्टल पर अपलोड करें।
उन्होंने बताया कि इस दौरान किसी भी आपदा में कार्य कर रहे विभाग के मुलाजिम या अन्य लोगों के लिए कोविड महामारी के मद्देनजर पीपीई किट उपलब्ध करवाई जाएगी।
उन्होंने समस्त विभागीय अधिकारियों को गत तीन वर्षों में किए गए शिलान्यासों का कार्य जल्द से जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए ताकि विकासात्मक गतिविधियों में किसी भी प्रकार की बाधा उत्पन्न न हो।
बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त अपूर्व देवगन, अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी (कानून एवं व्यवस्था) प्रभा राजीव, अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी (प्रोटोकाॅल) विनय धीमान, समस्त उपमण्डलाधिकारी, जिला राजस्व अधिकारी संतराम, परियोजना अधिकारी डीआरडीए संजय भगवती, जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक पूर्ण चंद एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। .

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *