शिमला: टुटू स्कूल में धूमधाम से मनाया वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह; लोक निर्माण मंत्री ने नवाजे मेधावी छात्र

विकट वित्तीय परिस्थिति से निपटने के लिए सरकार कर रही खर्चों में कटौती एवं आमदनी बढ़ाने के प्रयास – विक्रमादित्य सिंह

शिमला: लोक निर्माण, युवा सेवाएं व खेल मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने आज शिमला ग्रामीण उपमंडल के अंतर्गत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला टुटू में आयोजित वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह की अध्यक्षता की।
इस अवसर पर उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि प्रदेश के छात्रों को गुणवत्ता युक्त शिक्षा प्रदान करना एवं शिक्षण संस्थानों को सुदृढ़ करना हमारी सरकार की प्राथमिकता है। इसी दृष्टि से प्रदेश के हर विधानसभा क्षेत्र में सरकार ने राजीव गांधी मॉडल स्कूल बनाने का निर्णय लिया है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश आज गंभीर वित्तीय परिस्थिति से गुजर रहा है। विकट वित्तीय परिस्थिति से निपटने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा खर्चों में कटौती एवं आमदनी बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे है ताकि यह प्रदेश आत्मनिर्भर बन सके। 
लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि प्रदेश आज हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि सड़के हमारी भाग्य रेखाएं है। प्रदेश में एक समय 250 किलोमीटर सड़के हुआ करती थी, वही आज के दौर में प्रदेश में 40 हजार स्क्वेयर किलोमीटर से अधिक सड़कों का जाल बिछ चुका है। इसी क्रम को आगे बढ़ाना हमारा दायित्व है।
उन्होंने कहा कि क्षेत्र के विकास को आगे ले जाना हमारा परम दायित्व है। इसी दृष्टि से विकास कार्यों को गति प्रदान करने के हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं ताकि शिमला ग्रामीण को विकास के क्षेत्र में नंबर एक विधानसभा बनाया जा सके। राजकीय महाविद्यालय धामी के भव्य भवन में छात्रों को आज बेहतर सुविधाएं उपलब्ध हो रही है। इसके साथ ही बनुटी में कला संकाय का नया भवन बनकर लगभग तैयार है जिसका जल्द ही लोकार्पण किया जाएगा।
विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध करवाना हमारी प्राथमिकता है। इसके साथ-साथ युवाओं को स्वरोजगार के अवसर भी प्रदान किए जायेंगे ताकि वह आत्मनिर्भर बन सकें।
उन्होंने कहा कि भारी आपदा से प्रदेश को काफी नुकसान हुआ है जिसकी भरपाई के हर संभव प्रयास किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि आगामी समय में अब सतत विकास एवं वैज्ञानिक आधार पर विकास की और कदम उठाए जाएंगे ताकि आने वाले समय में इस तरह की आपदा हमें देखने को न मिले।
लोक निर्माण मंत्री ने स्कूल के खेल मैदान के विस्तार के लिए 20 लाख रुपए की स्वीकृति प्रदान की जा चुकी है ताकि छात्रों को इसका लाभ मिल सके। उन्होंने शिक्षा विभाग को स्कूल में ऑडिटोरियम निर्माण के संबंध में आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में ऑडिटोरियम निर्माण के लिए बजट का प्रावधान किया जाएगा।  उन्होंने कहा कि यह एक बहुत पुराना स्कूल है इसके विकास के लिए हर संभव प्रयास किए जायेंगे। उन्होंने विजयनगर से टुटू संपर्क मार्ग के लिए 4 लाख रुपए देने की बात कही और कहा कि अतिरिक्त वित्तीय सहायता को भी पूरा किया जाएगा। उन्होंने इसके अतिरिक्त अन्य मांगों को भी सहानुभूति पूर्ण तरीके से पूर्ण करने का आश्वासन दिया।
इस अवसर पर लोक निर्माण मंत्री ने मेधावी छात्रों को नवाजा तथा उन्हें शुभकामनाएं प्रेषित की।
राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला टुटू के प्रधानाचार्य ने विद्यालय की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की तथा सभी गणमान्य लोगों का विद्यालय परिवार की ओर से स्वागत किया।
कार्यक्रम के दौरान स्कूल के छात्र छात्राओं ने रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी एवं लोक निर्माण मंत्री ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियों की सराहना की तथा उन्हें 21 हजार रुपए देने की भी घोषणा की।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed