जिला किन्नौर में जाएंगे खोले आदर्श विद्यालय ; गुणवतापूर्ण शिक्षा होगी प्रदान – जगत सिंह नेगी

प्रदेश सरकार गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए तत्परता से कार्य कर रही है :- जगत सिंह नेगी

 1 करोड 12 लाख रूपये से नवनिर्मित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला निगुलसरी के भवन का उदघाटन किया

 3 करोड रूपये की लागत से बने 200 फुट बैली पुल का भी उदृघाटन किया

किन्नौर: राजस्व, बागवानी एवं जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी अपने सात दिवसीय किन्नौर प्रवास के प्रथम दिन 1 करोड 12 लाख रूपये की लागत से निर्मित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भवन निगुलसरी का उद्घाटन किया व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला निगुलसरी के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह की अध्यक्षता की।

इस अवसर पर राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने निगुसरी स्कूल की वार्षिक पत्रिका हिम रश्मि का विमोचन किया। उन्होनें कहा कि जिला किन्नौर में आदर्श विद्यालय खोले जाएंगे जिसमें गुणवतापूर्ण शिक्षा प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार समस्त प्रदेश सहित जनजातीय जिलों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए तत्परता से कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार का विकास प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में किया जा रहा है उसी प्रकार का विकास जनजातीय जिला किन्नौर में भी किया जाएगा।

उन्होनें कहा कि प्रदेश में चार एकलव्य मॉॅडल आवासीय स्कूल प्रदेश के जनजातीय विद्यार्थियों को निःशुल्क शिक्षा प्रदान कर रहे हैं। उन्होनें कहा कि प्रदेश सरकर द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में गुणवता लाने के उदे्श्य से सभी वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं में लाईब्रेरी खोली जा रही है।

प्रधानाचार्य अशोक कुमार ने मंत्री व अन्य अतिथियों का स्वागत किया।

निगुलसरी स्कूल में शिक्षा के क्षेत्र में 6 कक्षा के महेश ने प्रथम, कशिश रिमल ने दूसरा व अनिका शाहनी ने तीसरा स्थान, 7 कक्षा की ऐनजल ने प्रथम, दवा नोरबू ने दूसरा स्थान व आशिष गुरंग ने तीसरा स्थान, 8 कक्षा की मुसकान ने प्रथम, प्रियाशु ने दूसरा व अक्षय नेगी ने तीसरा स्थान, 9 कक्षा के विरेन ने प्रथम, किरण कुमार ने दूसरा स्थान व अदित्य राज ने तीसरा स्थान, 10 कक्षा की दिव्य भारती ने प्रथम, खुशबू ने दूसरा स्थान व अभिन्व ने तीसरा स्थान, 11 कक्षा की स्मृति बिष्ट ने प्रथम, अवन्तिका मोयान ने दूसरा स्थान व अमृता ने तीसरा स्थान तथा 12 कक्षा की साक्षी ने प्रथम स्थान, अभिषेक आर्दश ने दूसरा स्थान व रिया ने तीसरा स्थान ने प्राप्त करने पर स्मानित किया ।

अन्य स्कूल गतिविधियों के तहत पर्यावरण दिवस पर चित्रकला में कनिष्ठ वर्ग में प्रियका ने प्रथम तथा वरिष्ठ वर्ग में आर्यन ने प्रथम स्थान प्राप्त किया तथा नारा लेखन प्रतियोगिता में कनिष्ठ वर्ग में शिवाश ने प्रथम व वरिष्ठ वर्ग में स्वाति ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। अन्तराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर भाषण प्रतियोंगिता में खुशबू ने प्रथम, दिव्या भारती ने दूसरा स्थान व स्मृति बिष्ट ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। अन्तराष्ट्रीय नशा निवारण के अवसर पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में अमृता व अक्षय ने प्रथम, मुस्कान व सूरज ने दूसरा स्थान व मरीदुल व रजत ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।

इस वर्ष विघालय में पूर्ण रूप से उपस्थित होने के लिए 6 कक्षा के शिवाश यादव, 7 कक्षा के कशिश रिमल, 8 कक्षा के कशिश, 9 कक्षा के मुस्कान, 10 कक्षा के विरेन, 11 कक्षा स्वाति तथा 12 कक्षा के स्मृति को पुरस्कृत किया गया।

इस अवसर पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भवन निगुलसरी के विद्यार्थियों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया।

राजस्व, बागवानी एवं जनजातीय विकास मंत्री ने स्कूल को खेल कूद एवं अन्य गतिविधियों के लिए एक लाख रुपए देने की घोषणा की व पंचायती राज संस्थाओं के विभिन्न प्रतिनिधियों द्वारा 30 हजार रुपए की नकद राशि दी गई।

राजस्व, बागवानी एवं जनजातीय विकास मंत्री ने निगुसरी में 1 करोड 2 लाख रूपये की लागत निर्मित सराय भवन का भी उद्घाटन किया।

इसके उपरान्त उन्होनें एसजेवीएन डेम नाथपा के समीप 3 करोड की लागत से निर्मित 200 फुट बैली पुल का भी उदृघाटन किया।

उन्होंने कहा की हिमाचल प्रदेश अपनी भौगोलिक परिस्थितियों के कारण प्राकृतिक आपदाओं की दृष्टि से संवेदनशील राज्य है। पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश, भूस्खलन, बाढ़ इत्यादि के कारण राज्य ने करोड़ों का नुकसान झेला है। पिछले दिनों नाथपा में भारी भुस्खलन के कारण राष्ट्रीय मार्ग को भारी नुकसान हुआ था। जिस कारण वाहनों की आवाजाही नहीं हो पा रही थी। राजस्व मंत्री द्वारा लोक निमार्ण विभाग को निर्देश दिए की एसजेवीएन डेम नाथपा के पास वैली पुल का निमार्ण करे। मंत्री ने रिकार्ड समय पर पुल के निमार्ण करने पर लोक निर्माण विभाग के अधिकारी और कर्मचारीयों की सरहाना की।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed