केंद्र सरकार द्वारा प्रदेश की आपदा राहत के लिये 633 करोड़ की राशि ऊंट के मुंह में जीरा मात्र -प्रतिभा सिंह

शिमला: प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं सांसद प्रतिभा सिंह ने केंद्र सरकार द्वारा प्रदेश की आपदा राहत के लिये 633 करोड़ की राशि जारी करने को ऊंट के मुंह में जीरा मात्र बताया हैं। उन्होंने केंद्र की भाजपा सरकार पर आरोप लगाया है कि वह कांग्रेस शासित राज्य हिमाचल प्रदेश के साथ आपदा राहत पर भेदभाव कर रही है जो कभी सहन नहीं होगा।

प्रतिभा सिंह ने कहा है कि प्रदेश में  भारी बारिश व भूस्खलन से 12 हजार करोड़ से अधिक का नुकसान आंका गया है। उन्होंने कहा है कि केंद्र सरकार ने इससे पूर्व प्रदेश को जो भी राशि जारी की है वह  प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए हर साल सभी प्रदेशों को केंद्र से मिलने वाली केंद्रीय हिस्सेदारी है। 

प्रतिभा सिंह ने कहा है कि भाजपा के नेता आपदा राहत को लेकर लोगों को गुमराह करने का असफल प्रयास कर रहे हैं। भाजपा नेताओं का प्रदेश के हितों के प्रति नकारात्मक रवैया बहुत ही खेदजनक है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार अपने सीमित संसाधनों से प्रभावित लोगों की हर सम्भव मदद कर रही है। 

प्रतिभा सिंह ने कहा कि उन्होंने संसद में केंद्र सरकार से एक प्रश्न में पूछा था कि प्राकृतिक आपदा से प्रभावित  हिमाचल प्रदेश को  क्या कोई विशेष आर्थिक मदद प्रदान की गई है। जवाब में केंद्र सरकार ने ऐसी आपदाओं से निपटने की पूरी जिम्मेवारी प्रदेश सरकारों पर डाली है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने माना है कि उन्हें प्रदेश सरकार की ओर से विशेष आर्थिक मदद की मांग की गई । केंद्र सरकार ने राज्य आपदा राहत फण्ड के तहत प्रत्येक राज्य को मिलने वाली पहली किश्त180.40 करोड़ के  बाद अतिरिक्त 200 करोड़ प्रदेश सरकार को जारी किए। 

प्रतिभा सिंह ने कहा है कि प्रदेश को केंद्र सरकार की ओर से कोई भी विशेष आर्थिक मदद नहीं मिली है जैसा कि भाजपा के नेता केंद्रीय सहायता को लेकर बड़े बड़े दावे कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा आपदा राहत के नाम पर कोरा झूठ बोल रही है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed