ज़िला परिषद सोलन की बैठक सम्पन्न

सोलन: ज़िला परिषद सोलन के अध्यक्ष रमेश ठाकुर ने ज़िला परिषद सदस्यों एवं विभिन्न विभागों के अधिकारियां एवं कर्मचारियों से आग्रह किया कि विकास कार्यों को पूर्ण करने के लिए बेहतर समन्वय स्थापित कर कार्य करें ताकि लम्बित पड़े विकास कार्यों को शीघ्र पूर्ण किया जा सके। रमेश ठाकर आज यहां ज़िला परिषद की त्रैमासिक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

ज़िला परिषद अध्यक्ष ने कहा कि चुने हुए जनप्रतिनिधि विभिन्न समस्याओं को सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों के साथ सीधा संवाद स्थापित कर शीघ्र सुलझा सकते हैं। उन्होंने कहा कि विभिन्न मांगों पर पूर्व में चर्चा होने से नई समस्याओं के सम्बन्ध में बैठक में विचार करने के लिए अधिक समय मिलता है। उन्होंने कहा कि निर्वाचित प्रतिनिधियों का यह प्रयास रहता है कि अधिकारियों एवं कर्मचारियों के सकारात्मक सहयोग से जनता की समस्याओं का शीघ्र निवारण किया जा सके।

रमेश ठाकुर ने कहा कि ज़िला परिषद की बैठक में सभी विभागों के अधिकारियों की उपस्थिति के माध्यम से समस्याएं शत-प्रतिशत सुलझाई जा सकती हैं। उन्होंने कहा कि सभी विभागों के अधिकारियों को ज़िला परिषद की बैठक अनिवार्य रूप से अपनी उपस्थिति सुनिश्चित बनानी चाहिए। उन्होंने बैठक से अनुपस्थित अधिकारियों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

उन्होंने सभी सदस्यों से आग्रह किया कि अपने-अपने क्षेत्र की समस्याएं बैठक से 15 दिन पूर्व प्रेषित करें ताकि इनका उचित समाधान किया जा सके। उन्होंने कुंडली नदी पर राष्ट्रीय राजमार्ग पर रिया के समीप, मुर्गी पालन फार्म पंजेहरा के नजदीक, महादेव नदी पर तथा झिड़ीवाला के समीप राष्ट्रीय राजमार्ग पर पुल का निर्माण कार्य 31 मार्च, 2024 तक पूर्ण करने के निर्देश दिए।

बैठक में निर्णय लिया गया कि क्षेत्रीय परिवहन से संबंधित लंबित मामले ज़िला परिषद सोलन की ओर से सीधे क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण को प्रेषित किए जाएंगे ताकि बस से सम्बन्धित सभी मांगों का स्थाई समाधान शीघ्र निकाला जा सके।

बैठक में ज़िला में अवैध नशा निवारण केंद्रों के विषय में विस्तृत चर्चा की गई। बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि ज़िला में अवैध नशा निवारण केन्द्रों पर सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाए ताकि रास्ता भटक चुके युवाओं को सही केन्द्रों में उचित उपचार मिल सके।

बैठक में यह निर्णय भी लिया गया कि ज़िला स्तरीय नशा निवारण योजना बनाकर भविष्य में अध्यापक वर्ग, अभिभावक वर्ग के साथ-साथ सरकारी विद्यालयों, निजी विद्यालयों तथा अन्य शिक्षण संस्थानों में समय-समय पर नशा निवारण जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

ज़िला के समस्त खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि प्रत्येक माह में एक बार खण्ड विकास अधिकारी विकासात्मक कार्यों की समीक्षा बैठक सम्बन्धित ज़िला परिषद सदस्य की उपस्थिति में करवाना सुनिश्चित करें ताकि विकासात्मक कार्यों में गति लाई जा सके।

अतिरिक्त उपायुक्त सोलन अजय कुमार यादव ने विश्वास दिलाया कि ज़िला प्रशासन चुने हुए प्रतिनिधियों के समन्वय के साथ जन समस्याओं के निवारण के लिए प्रयासरत है। उन्होंने अधिकारियों से आग्रह किया कि विकासात्मक कार्यों में गुणवत्ता के साथ-साथ गतिशीलता लाएं। उन्होंने कहा कि अधिकारियों के अनुभव एवं बेहतर निर्णय आमजन की समस्या को कम करने में सहायक बनते हैं।

आज की बैठक में लगभग 80 मदों पर चर्चा की गई।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed