चंबा : विशेष बीज बुआई अभियान के तहत बधाह प्रजाति की कलमें रोपित; वन अग्नि से प्रभावित क्षेत्रों में रोपित की 2500 कलमें

वन मंडल डलहौजी की पर्यावरण संरक्षण को लेकर सार्थक पहल

चंबा : वन मंडल डलहौजी के तत्वावधान में क्रियान्वित किया जा रहे हैं विशेष बीज बुआई अभियान के अंतर्गत आज तीसरे दिन बधाह प्रजाति की 2500 से अधिक कलमें रोपित की गई हैं।

वन मंडल अधिकारी डलहौजी रजनीश महाजन ने जानकारी देते हुए बताया कि जारी शीत ऋतु के दौरान विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों के सहयोग से क्रियान्वित किए जा रहे विशेष बीज बुआई सप्ताह के अंतर्गत आज तीसरे दिन डलहौजी वन मंडल के वन परिक्षेत्रों डलहौजी, बकलोह चुवाड़ी और भटियात के अंतर्गत बधाह प्रजाति की 2500 से अधिक कलमें रोपित की गई हैं।

उन्होंने बताया कि आज इस विशेष बीज बुआई अभियान के अंतर्गत विभागीय अधिकारियों और कर्मचारियों सहित विभिन्न शिक्षण संस्थानों के विद्यार्थियों, स्थानीय ग्रामवासियों और ग्राम वन प्रबंधन समितियों के सदस्यों ने श्रमदान कर इस पुनीत कार्य में अपना बहुमूल्य सहयोग दिया है।

उन्होंने आगे बताया कि वन मंडल डलहौजी के तहत वन अग्नि से प्रभावित क्षेत्रों तथा नमी वाले वन इलाकों में बधाह प्रजाति की 2500 से अधिक कलमें रोपित की गई ।

साथ में उन्होंने यह भी बताया कि बधाह की कलमें नमी वाले स्थानों पर अधिक प्रभावी पाई जाती हैं तथा बधाह के पेड़ भूमिकटान को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं ।

उन्होंने विशेष कर युवा वर्ग का आहवान करते हुए कहा है कि वे विभाग की इस पहल पर आधारित विशेष बीज बुआई अभियान के अंतर्गत पर्यावरण संरक्षण के लिए विभाग का सहयोग अवश्य करें ।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed