वन मित्र भर्ती के लिए 30 दिसंबर तक कर सकते हैं आवेदन

वन मंडल हमीरपुर की 70 बीटों में भरा जाएगा एक-एक पद

हमीरपुर : वन वृत्त हमीरपुर के अंतर्गत आने वाले वन मंडल हमीरपुर, ऊना और देहरा की कुल 194 वन बीटों में वन मित्रों की भर्ती के लिए 30 दिसंबर तक आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। ये आवेदन पत्र संबंधित वन परिक्षेत्र कार्यालय में जमा करवाने होंगे।

वन वृत्त हमीरपुर के अरण्यपाल निशांत मंढोत्रा ने बताया कि इच्छुक उम्मीदवार वन विभाग के वेबसाइट या अपने निकटतम वन परिक्षेत्र अधिकारी कार्यालय से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि आवेदन पत्र जमा करवाने की अंतिम तिथि 30 दिसंबर निर्धारित की गई है। जबकि, जनजातीय और दूरवर्ती क्षेत्रों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 15 जनवरी 2024 तय की गई है।

भर्ती प्रक्रिया और अन्य जानकारी के लिए संबंधित वन परिक्षेत्र अधिकारी कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है। अरण्यपाल ने बताया कि हमीरपुर की 70 वन बीटों, ऊना की 66 और देहरा की 58 बीटों में प्रदेश सरकार की वन मित्र योजना के तहत वन मित्रों की भर्ती की जाएगी।

उधर, वन परिक्षेत्र अधिकारी कार्यालय हमीरपुर से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस परिक्षेत्र के अंतर्गत आने वाली 16 बीटों हमीरपुर, बजूरी, झनियारी, कुठेड़ा, चबूतरा, टौणीदेवी, अवाहदेवी, उहल, कक्कड़, लंबलू, सुजानपुर, पटलांदर, बीड़-बगेहड़ा, सचूही, जंगलबैरी और करोट में वन मित्र का एक-एक पद भरा जाएगा। आवेदक की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। पुरुष उम्मीदवार की न्यूनतम लंबाई 165 सेंटीमीटर एवं सीना 79 सेंटीमीटर और महिला उम्मीदवार की लंबाई 150 सेंटीमीटर एवं सीना 74 सेंटीमीटर होना चाहिए। एसटी उम्मीदवारों को लंबाई में 5 सेंटीमीटर तक छूट दी जा सकती है। आवेदकों को शारीरिक दक्षता टेस्ट से गुजरना होगा। इसमें पुरुष उम्मीदवारों को 5000 मीटर की दौड़ 30 मिनट में और महिला उम्मीदवारों को 1500 मीटर की दौड़ 10 मिनट में पूरी करनी होगी। आवेदन पत्र, भर्ती के नियमों एवं शर्तों के संबंध में अधिक जानकारी के लिए वन परिक्षेत्र अधिकारी कार्यालय हमीरपुर में संपर्क किया जा सकता है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed