शिमला: जिला के 9 विकास खंड में रिक्त पदों के निर्वाचन हेतु आचार संहिता लागू,  5 नवंबर को होगा मतदान

शिमला: जिला निर्वाचन अधिकारी पंचायत एवं उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश अनुसार विकासखंड टूटू, नारकंडा, छौहारा, जुब्बल, ठियोग, रामपुर, बसंतपुर, मशोबरा व चौपाल की ग्राम पंचायतों के रिक्त पदों के उप निर्वाचन हेतु तिथि निर्धारित कर दी गई है और इन क्षेत्रों में आचार संहिता 07 अक्टूबर 2023 से लागू कर दी गई है।
उन्होंने बताया कि इन चुनाव के लिए दिनांक 18,19 व 20 अक्टूबर 2023 को प्रातः 11:00 बजे से सायं 3 बजे तक सहायक रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष कार्यालय ग्राम पंचायत में नामांकन प्रस्तुत कर सकते हैं। 
उपायुक्त ने बताया कि मतदान 5 नवंबर 2023 को प्रातः 8:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक निर्धारित किया गया है।
जिला निर्वाचन अधिकारी पंचायत ने बताया कि जिला की तहसील शिमला ग्रामीण विकास खंड टूटू की ग्राम पंचायत टूटू मझठाई में प्रधान पद के लिए, तहसील कुमारसैन विकास खंड नारकण्डा की ग्राम पंचायत जदून व जार के वार्ड नंबर 05 में उप-प्रधान/ग्राम पंचायत सदस्य के लिए, तहसील चिडगांव विकास खंड छौहारा की ग्राम पंचायत खाबल व खशधार के वार्ड नंबर 09 में उप-प्रधान/ग्राम पंचायत सदस्य के लिए नामांकन सम्बंधित सहायक रिटर्निंग अधिकारी के पास सम्बंधित ग्राम पंचायत मुख्यवास में जमा करवा सकते हैं। इसी प्रकार, तहसील जुब्बल विकास खंड जुब्बल की ग्राम पंचायत बरथाटा के वार्ड नंबर 3, तहसील ठियोग विकास खंड ठियोग की ग्राम पंचायत कलिंडा मतियाना के वार्ड नंबर 4, ग्राम पंचायत धगाली के वार्ड नंबर 4 और ग्राम पंचायत संधू के वार्ड नंबर 1 और तहसील रामपुर विकास खंड रामपुर की ग्राम पंचायत लबाना सदाना के वार्ड नंबर 01 में ग्राम पंचायत सदस्य के पद के लिए नामांकन भर सकते हैं। उन्होंने बताया कि तहसील शिमला ग्रामीण विकास खंड बसन्तपुर की ग्राम पंचायत घैणी के वार्ड नंबर 02 के लिए, विकास खंड मशोबरा की ग्राम पंचायत बलदैयां के वार्ड नंबर 8 और ग्राम पंचायत दरभोग के वार्ड नंबर 2 के लिए, तहसील चौपाल विकास खंड चौपाल की ग्राम पंचायत बौहर के वार्ड नंबर 5 और ग्राम पंचायत सरी के वार्ड नंबर 5 में ग्राम पंचायत सदस्य के रिक्त पदों के लिए नामांकन दर्ज करवाए जा सकते हैं। 

आदित्य नेगी ने बताया कि इन पंचायत चुनाव के लिए संबंधित खंड विकास अधिकारी सहायक रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। उन्होंने बताया कि 21 अक्टूबर 2023 को प्रातः 10 बजे से नामांकन पत्रों की संवीक्षा की जाएगी। इसी प्रकार 25 अक्टूबर 2023 को प्रातः 10 बजे से 3 बजे तक नामांकन वापस लिए जा सकते हैं, जिसके तुरंत बाद निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों को प्रतिक चिन्ह आवंटित किये जायेंगे। 

सम्बंधित समाचार

Comments are closed