सोलन: शूलिनी विवि द्वारा हिमालयन वन अनुसंधान संस्थान के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

सोलन: हिमालय वन अनुसंधान संस्थान (एचएफआरआई), शिमला और शूलिनी विश्वविद्यालय ने आज अनुसंधान और शिक्षा के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

भारतीय वानिकी अनुसंधान और शिक्षा परिषद (आईसीएफआरई) – एचएफआरआई और शूलिनी विश्वविद्यालय के बीच समझौता ज्ञापन गुणवत्ता अनुसंधान, पर्यावरण संरक्षण और अत्यधिक कुशल मानव संसाधनों के विकास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। दोनों संस्थानों का लक्ष्य हिमालयी क्षेत्र में जैव विविधता मूल्यांकन, जलवायु परिवर्तन, कौशल विकास, जैव प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य और कल्याण में महत्वपूर्ण चुनौतियों का समाधान करना है।

आई.सी.एफ.आर.ई. – हिमालयन वन अनुसंधान संस्थान (एचएफआरआई): एचएफआरआई, भारतीय वानिकी अनुसंधान और शिक्षा परिषद (आईसीएफआरई) का एक क्षेत्रीय अनुसंधान संस्थान, वानिकी अनुसंधान और शिक्षा में अपने अभूतपूर्व कार्य के लिए प्रसिद्ध है। इसके अधिदेश में संरक्षण, कृषि वानिकी, औषधीय पौधे और पर्यावरण-बहाली जैसे विविध क्षेत्र शामिल हैं, जो इसे क्षेत्र के पारिस्थितिक कल्याण के लिए एक अमूल्य संपत्ति बनाता है।

समझौता ज्ञापन दोनों संगठनों के बीच एक सहयोगात्मक प्रयास होगा। यह अत्याधुनिक अनुसंधान, छात्र और संकाय आदान-प्रदान, संयुक्त अनुसंधान परियोजनाओं और बहुत कुछ से भरे भविष्य की कल्पना करता है। अंतिम लक्ष्य समाज पर सकारात्मक प्रभाव पैदा करना और हिमालयी क्षेत्र में स्थायी प्रथाओं के माध्यम से आर्थिक विकास को बढ़ावा देना है।

आई.सी.एफ.आर.ई. के बीच सहयोग के प्रमुख क्षेत्र – एचएफआरआई और शूलिनी विश्वविद्यालय सूचना और अनुभव का आदान-प्रदान करेंगे: नियमित संयुक्त बैठकें शिक्षा और पाठ्यक्रम विकास में अनुभवों के आदान-प्रदान की सुविधा प्रदान करेंगी, जिससे साझा शिक्षा के माहौल को बढ़ावा मिलेगा।

संकाय और छात्र विनिमय कार्यक्रम: दोनों संस्थान संकाय और छात्र आदान-प्रदान के अवसरों का पता लगाएंगे, जिससे विविध दृष्टिकोण और ज्ञान तक पहुंच संभव होगी। दोनों संस्थान स्थानीय सरकारों, अंतर्राष्ट्रीय फंडिंग एजेंसियों, उद्योगों और पूर्व छात्रों के समर्थन सहित विभिन्न स्रोतों का उपयोग करके एक स्थायी फंडिंग मॉडल बनाने की दिशा में काम करेंगे।

सहयोगात्मक अनुसंधान निष्कर्षों और सामुदायिक सहभागिता परियोजनाओं को दोनों संस्थानों में शामिल व्यक्तियों के साथ उचित स्वीकृति के साथ साझा किया जाएगा, जिससे ज्ञान के व्यापक भंडार में योगदान मिलेगा।

एचएफआरआई शिमला के निदेशक डॉ. संदीप शर्मा ने कहा कि शूलिनी विश्वविद्यालय में विश्व स्तरीय प्रयोगशालाएं अभूतपूर्व अनुसंधान को सुविधाजनक बनाने में सहायक होंगी। शूलिनी विश्वविद्यालय में अत्याधुनिक सुविधाओं का लाभ उठाकर एचएफआरआई वैज्ञानिकों द्वारा किए जाने वाले क्षेत्र कार्य में उल्लेखनीय वृद्धि होगी।

प्रोफेसर पीके खोसला चांसलर शूलिनी यूनिवर्सिटी ने कहा, “हमारे संयुक्त प्रयास अभूतपूर्व अनुसंधान और टिकाऊ समाधानों का मार्ग प्रशस्त करेंगे, जिससे हिमालयी क्षेत्र के लिए एक उज्जवल भविष्य को बढ़ावा मिलेगा।” उन्होंने यह भी घोषणा की कि अब शूलिनी विश्वविद्यालय में वानिकी अनुसंधान और शिक्षा कार्यक्रम जल्द ही शुरू होंगे। प्रो. पीके खोसला, 1975 में यूएफएच नौनी में वानिकी विभाग की स्थापना के पीछे भी प्रेरक शक्ति थे – एक ऐसा विभाग जो लगातार फल-फूल रहा है – प्रो. खोसला ने वानिकी अनुसंधान और शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए शूलिनी विश्वविद्यालय के समर्पण की सराहना की।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed