शिक्षा बोर्ड ने घोषित किया 10वीं कक्षा के एसओएस का परीक्षा परिणाम

HPBOSE: 10 मार्च से शुरू होंगी बोर्ड की टर्म-2 की परीक्षाएं, शेड्यूल जारी

हिमाचल: प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड 10 मार्च से टर्म-2 की परीक्षाएं शुरू करेगा। यह परीक्षाएं 31 मार्च तक चलेंगी। इस दौरान 12वीं कक्षा का पहला पेपर 10 मार्च को अंग्रेजी विषय का होगा, जबकि 10वीं कक्षा का 11 मार्च को हिंदी विषय का होगा। वहीं आठवीं कक्षा की एसओएस की परीक्षाएं भी 11 मार्च से शुरू होंगी।

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की सचिव डॉ. मधु चौधरी ने बताया कि स्कूल शिक्षा बोर्ड ने शैक्षणिक सत्र 2022-23 की दसवीं व बारहवीं के नियमित परीक्षार्थियों की टर्म-2, कंपार्टमेंट, अतिरिक्त विषय, श्रेणी सुधार एवं राज्य मुक्त विद्यालय (एसओएस) की दसवीं, बारहवीं व आठवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं की प्रस्तावित सूचियों का शेड्यूल जारी किया है। बोर्ड की ओर से जारी किए गए इस शेड्यूल को आगामी सात दिन तक छात्र, अभिभावक, अध्यापक वर्ग व शिक्षा क्षेत्र से जुड़े प्रत्येक वर्ग से सुझाव प्राप्त करेगा।

इसके लिए इस शेड्यूल को बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड किया है। सात दिन तक बोर्ड प्रबंधन सुझाव और आपत्तियां दर्ज करेगा। इसके बाद इन सूचियों को अंतिम रूप दिया जाएगा।

आठवीं कक्षा (एसओएस) की डेटशीट:- बोर्ड की ओर से प्रस्तावित किए गए शेड्यूल के अनुसार हिमाचल प्रदेश राज्य मुक्त विद्यालय (एसओएस) की आठवीं श्रेणी के परीक्षार्थियों की वार्षिक

परीक्षा 11 से 24 मार्च तक होगी। इस दौरान 11 मार्च को हिंदी, 13 को अंग्रेजी, 15 को विज्ञान, 17 को संस्कृत, 20 को सामाजिक विज्ञान, 22 को गणित और 24 मार्च को कला व गृह विज्ञान विषय की परीक्षा होगी।

 10वीं कक्षा की डेटशीट- दसवीं कक्षा की प्रस्तावित डेटशीट के अनुसार टर्म-2 के नियमित, कंपार्टमेंट, श्रेणी सुधार, अतिरिक्त विषय व एसओएस की परीक्षाएं 11 से 31 मार्च तक होंगी। इस दौरान 11 मार्च को हिंदी, 13 को गणित, 15 को संस्कृत, उर्दू, पंजाबी, तमिल व तेलगू विषय की परीक्षा होगी। वहीं 17 को सामाजिक विज्ञान, 20 को अंग्रेजी और 22 मार्च को कला, वाणिज्य, अर्थशास्त्र, एग्रीकल्चर, ऑटोमोटिव, आईटीईएस, फिजिकल एजुकेशन, प्राइवेट सिक्योरिटी, टेलिकाम, टूरिज्म एंड हॉस्टपिटेलिटी, बीएफएसआई, अपीर्लस मेड अप एंड होम फर्निशिंग, ब्यूटी एंड वेलनेश, इलेक्ट्रानिक एंड हार्डवेयर और प्लंबर विषय की परीक्षा होगी। वहीं 24 को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, 25 को गृह विज्ञान, 27 को कम्प्यूटर साइंस, 28 को स्वर संगीत, 29 को वाद्य संगीत और 31 मार्च को फाइनेंशियल लिटरेसी विषय की परीक्षा होगी।

12वीं कक्षा की डेटशीट-12वीं कक्षा की टर्म-2 की परीक्षा 10 से 31 मार्च तक होगी। इस दौरान 10 मार्च को अंग्रेजी, 11 को साईकोलाजी, 13 को इकोनामिक्स, 14 को फाइनेंशियल लिटरेसी, 15 को केमिस्ट्री और हिंदी, 16 को फिलोसोपी, फ्रेंच और उर्दू विषय की परीक्षा होगी। वहीं 17 को पोलिटिक्ल साइंस, 18 को पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, 20 को अकाउटेंसी व फिजिक्स, 21 को जियोग्राफी, 22 को संस्कृत, 23 को बायोलाजी, बिजनेस स्टडी व हिस्ट्री विषय की परीक्षा होगी।

इसके अलावा 24 को साइकोलाजी, 25 को होम साइंस, 27 को गणित, 28 को डांस व फाइन आर्ट्स और 29 मार्च को फिजिकल एजुकेशन, योगा, कम्प्यूटर साइंस, एग्रीकल्चर, ऑटोमोटिव, आईटीईएस, मीडिया एंड एंटरटेनमेंट, रिटेल, फिजिकल एजुकेशन, प्राइवेट सिक्योरिटी, टेलिकाम, टूरिज्म एंड हॉस्टिपिलेटी, बीएफएसआई, अपीरल्स मेड अप एंड फाइनेंसियल सर्विस, ब्यूटी एंड वेलनेश, इलेक्ट्रानिक्स एंड हार्डवेयर और प्लंबर विषय की परीक्षा होगी। वहीं 31 मार्च को संगीत विषय की परीक्षा होगी।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed