साहित्य और ललित एवं निष्पादन कला सम्मान व पुस्तक थोक खरीद के लिए प्रविष्टियां आमंत्रित

शिमला: हिमाचल कला संस्कृति भाषा अकादमी द्वारा निष्पादन कला यथा पारंपरिक, शास्त्रीय, सुगम एवं लोक संगीत, नृत्य एवं रंगमंच और ललित कला यथा पारंपरिक एवं आधुनिक चित्रकला, मूर्तिकला, काष्ठकला, छायांकन, हस्तशिल्प तथा व्यावसायिक कलाओं के क्षेत्र में वर्ष 2015 में क्रमश: दो-दो सम्मान देने के लिए हिमाचल प्रदेश के बोनाफ़ाइड कलाकारों को उक्त किसी एक कला क्षेत्र की विभिन्न विधाओं में से एक अथवा एकाधिक विधाओं में आजीवन योगदान हेतु सम्मानित करने के लिए अधिकाधिक प्रमाणों यथा कार्यक्रमों तथा कलाकृतियों के छायाचित्र इत्यादि एवं बोनाफ़ाइड प्रमाण-पत्र सहित कलाकारों के जीवन वृत्त, पिछले दस वर्षों में संबंधित विधा में उनकी उपलब्धियों एवं समग्र योगदान के विवरण सहित प्रविष्टियां आमंत्रित की जाती हैं। प्रविष्टियां कोई भी व्यक्ति, संस्था व कलाकार स्वयं भी भेज सकता है।

अकादमी के सचिव अशोक हंस ने बताया कि इसी प्रकार वर्ष 2015 के अकादमी साहित्य पुरस्कारों के लिए वर्ष 2012 से 2014 तक साहित्य की विभिन्न विधाओं पर हिंदी, पहाड़ी, संस्कृत, उर्दू और अंग्रेजी में प्रकाषित पुस्तकों की चार-चार प्रतियां बोनाफ़ाइड हिमाचली प्रमाण पत्र सहित निःशुल्क आमंत्रित हैं।

अकादमी की एक अन्य योजना ‘अकादमी की पुस्तक थोक खरीद योजना‘ के अंतर्गत वर्ष 2015 की पुस्तक थोक खरीद के लिए बोनाफ़ाइड हिमाचली लेखकों की बोनाफ़ाइड प्रमाण-पत्र सहित कला, संस्कृति, भाषा और साहित्य के क्षेत्र में वर्ष 2014 में प्रकाषित पुस्तकों की दो-दो प्रतियां निःषुल्क आमंत्रित हैं। मौलिक लेखन को प्राथमिकता दी जाएगी, परंतु महत्त्वपूर्ण और उपयोगी अनूदित आदि ग्रंथ भी खरीदे जा सकेंगे। प्रदेष के बाहर के लेखक भी हिमाचल प्रदेष की पारंपरिक लोक कलाओं, लोक संस्कृति, पहाड़ी भाषा और साहित्य की पुस्तकों की प्रविष्टियां विचारार्थ भेज सकते हैं।

सचिव अकादमी अशोक हंस ने आगे बताया कि वर्ष 2015 की ‘स्वैच्छिक संस्था सम्मान के लिए कला, संस्कृति, भाषा एवं साहित्य के क्षेत्र में प्रदेश तथा प्रदेश से बाहर हिमाचली लोगों द्वारा गठित पंजीकृत स्वैच्छिक संस्थाओं को उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए कम-से-कम गत तीन वर्षों से कार्यरत संस्थाओं की अधिक से अधिक प्रमाण यथा कार्यक्रमों के छायाचित्रों, समाचार पत्रों की कतरनों इत्यादि सहित आयोजित गतिविधियों के विवरण संबंधी प्रविष्टियां विचारार्थ आमंत्रित की जाती हैं। प्रविष्टियां दिनांक 5 जनवरी, 2016 तक अकादमी कार्यालय में पहुंच जानी चाहिए। अधिक जानकारी के लिए 0177-2624330 अथवा 094180-85615 दूरभाष पर संपर्क करें।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *