शिमला रोप-वे के निर्माण के लिए तय समय सीमा के भीतर पूर्ण करें औपचारिकताएं: उपायुक्त

शिमला: उपायुक्त शिमला दिनेश मल्होत्रा ने शिमला रोप-वे का निर्माण समयबद्ध करने के लिए विभिन्न विभागों के संबद्ध अधिकारियों को सभी जरूरी औपचारिकताएं तय समय सीमा के भीतर पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। वह आज यहां रोप-वे के निर्माण के लिए विभिन्न विभागों और रोप-वे निर्माता कम्पनी के प्रतिनिधियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे।

दिनेश मल्होत्रा ने वन विभाग, राजस्व विभाग, सिंचाई विभाग, लोक निर्माण विभाग और पर्यटन निगम के अधिकारियों को रोप-वे के निर्माण के लिए सभी जरूरी अनापत्ति प्रमाण-पत्र तय समय के भीतर तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निर्माताओं को बिजली, पानी और सीवरेज से संबंधित सभी सुविधाएं आवेदन के बाद प्रदान कर दी जाएंगी, ताकि रोप-वे के निर्माण को प्रोत्साहित किया जा सके।

उन्होंने कहा कि रोप-वे के तैयार होने से न केवल पर्यटकों को अतिरिक्त सुविधा प्राप्त होगी, बल्कि स्थानीय लोगों को भी इससे फायदा पहुंचेगा और शिमला में ट्रैफिक की समस्या दूर करने में भी मदद मिलेगी। उपायुक्त ने कहा कि इस रोप-वे परियोजना के टूरिस्ट इन्फॉरमेशन सेंटर, फिर हिल होटल, लिफ्ट और रानी झांसी पार्क तक चार टर्मिनल होंगे। टुटीकंडी से मॉलरोड तक रोप-वे की लंबाई 3600 मीटर होगी। इस परियोजना से प्रति घंटा एक दिशा में एक हजार यात्रियों को सुविधा प्राप्त होगी।

बैठक में निर्माता के प्रतिनिधियों ने चारों टर्मिनल पर यात्रियों की सुविधा के लिए आधारभूत ढांचा विकसित करने के लिए सुझाव दिए।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *