इग्नू क्षेत्रीय केन्द्र शिमला ने मनाया 35वॉं दीक्षांत समारोह

हिमाचल प्रदेश की भौगोलिक एवं विषम परिस्थितियों में इग्नू का दूरस्थ शिक्षा में महत्वपूर्ण योगदान रहा है :  धर्मेंद्र प्रधान

प्रदेश के 2 छात्रों को मास्टर डिग्री, कार्यक्रमों में उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के फलस्वरूप ‘गोल्ड मेडल’ व अन्य कार्यक्रमों में उत्तीर्ण 73 छात्रों को डिग्री/डिप्लोमा प्रदान किये गए

शिमला: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय का 35वां दीक्षांत समारोह इग्नू क्षेत्रीय केन्द्र शिमला द्वारा 26 अप्रैल को केन्द्रीय आलू अनुसंधान संस्थान, बैमलोई (शिमला) स्थित सभागार में आयोजित किया गया। इग्नू के विभिन्न कार्यक्रमों में उत्तीर्ण छात्रों के लिए आयोजित इस दीक्षांत समारोह में हिमाचल प्रदेश से कुल 9196 शिक्षार्थी डिग्री/डिप्लोमा प्राप्त करने के लिए योग्य पाए गए थे जिनमें से 1000 से अधिक छात्रों ने पंजीकरण करवाया था और 150 के लगभग छात्रों ने दीक्षांत समारोह में अपनी उपस्थिति की सहमति दी थी।

इस कार्यक्रम में  शिक्षा कौशल विकास और उद्यमशीलता मन्त्री धमेन्द्र प्रधान  भारत सरकार मुख्य अतिथि थे। इस कार्यक्रम के दौरान मंत्री  ने अपने संबोधन में दूरस्थ एवं मुक्त शिक्षा के प्रसार में, विशेषकर दूर-दराज के क्षेत्रों में, इग्नू के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश की भौगोलिक एवं विषम परिस्थितियों को देखते हुए उच्च शिक्षा के प्रसार में इग्नू द्वारा प्रदान की जा रही दूरस्थ शिक्षा का महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने इग्नू द्वारा तैयार की गई अध्ययन सामग्री तथा विद्यार्थी सहायता सेवाओं के उत्कृष्ट संचालन की सराहना करते हुए शिक्षा के वर्तमान परिदृश्य में मुक्त एवं दूरस्थ शिक्षा प्रणाली की सार्थकता पर बल दिया।

इस समारोह में डॉ. एन. के. पाण्डे, निदेशक, केन्द्रीय आलू अनुसंधान संस्थान, शिमला विशिष्ट अतिथि थे। उन्होंने इग्नू के विभिन्न कार्यक्रमों में उत्तीर्ण छात्रों को ‘गोल्ड मेडल’ तथा डिग्रियां प्रदान की।

शिमला स्थित इग्नू के 35वें समारोह का शुभारम्भ विश्वविद्यालय के कुलगीत से हुआ। तत्पश्चात विशिष्ट अतिथि ने द्वीप प्रज्जवलित किया और विद्या की देवी ‘मॉं सरस्वती’ का वन्दन किया गया।

क्षेत्रीय निदेशक, डॉ. जोगिन्द्र कुमार यादव ने क्षेत्रीय केन्द्र शिमला की वर्ष 2020-21 की रिपोर्ट प्रस्तुत की तथा इग्नू की विभिन्न शैक्षिक गतिविधियों की जानकारी दी। क्षेत्रीय केन्द्र की गत वर्ष की प्रमुख उपलब्धियों का विवरण देते हुए उन्होंने बताया-

 कोविड-19 के चलते छात्रों को नव प्रवेश के लिए प्रेरित एवं प्रोत्साहित करना तथा पहले से अध्ययनरत छात्रों को ऑनलाइन माध्यम से सहायता सेवाएं पहुंचाना और उनकी विभिन्न समस्याओं एवं आशंकाओं का समाधान करना हालॉंकि एक चुनौतीपूर्ण कार्य था लेकिन इग्नू मुख्यालय, क्षेत्रीय केन्द्र तथा अध्ययन केन्द्रों के अथक प्रयासों से छात्रों की पढ़ाई सुचारू रूप से चलती रही।

कोविड-19 के चलते क्षेत्रीय केन्द्र तथा अध्ययन केन्द्रों के सशक्त नेटवर्क द्वारा इग्नू कार्यक्रमों को ग्रामीण एवं दूर-दराज के क्षेत्रों तक पहुंचाने में डिजिटल मीडिया प्लेटफार्म का भरपूर प्रयोग किया गया जिसके फलस्वरूप छात्रों की पंजीकरण संख्या में आशातीत वृद्धि दर्ज़ की गई। हिमाचल प्रदेश में इग्नू के विभिन्न कार्यक्रमों में वर्ष 2019 में पंजीकृत 40000 छात्रों की तुलना में वर्ष 2020 में जहां 44000 छात्र पंजीकृत हुए वहीं 2021 में छात्रों की नामांकन संख्या 50000 से अधिक हो गई जो कि सराहनीय उपलब्धि है।

छात्र सहायता सेवाओं को सुदृढ़ीकरण तथा प्रभावी बनाने के दृष्टिगत प्रदेश भर में स्थापित इग्नू अध्ययन केन्द्रों के समन्वयकों तथा स्टाफ के लिए क्षेत्रीय केन्द्र शिमला द्वारा प्रति माह नियमित तौर पर ऑनलाइन ‘मीटिंग’, तथा ‘अभिविन्यास कार्यक्रम’ आदि का आयोजन किया जा रहा है।

 छात्रों की शिकायतों के त्वरित निवारण हेतु क्षेत्रीय केन्द्र तथा अध्ययन केन्द्रों पर नियमित तौर पर ऑनलाइन माध्यम से ‘छात्र शिकायत निवारण कैम्प’ आयोजित किए जा रहे हैं।

 प्रिंट/इलैक्ट्रानिक मीडिया तथा सोशल मीडिया प्लेटफार्म द्वारा प्रदेश भर में ग्रामीण/दूर-दराज के क्षेत्रों विशेषकर गोद लिए गॉंवों की पंचायतों में अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जन जाति के छात्रों को इग्नू में मुफ्त शिक्षा जैसी सुविधाओं के प्रति जागरुक करवाया जा रहा है।

प्रदेश के 2 छात्रों को मास्टर डिग्री कार्यक्रमों में उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के फलस्वरूप ‘गोल्ड मैडल’ तथा अन्य कार्यक्रमों में उत्तीर्ण 73 छात्रों को डिग्री/डिप्लोमा प्रदान करने के उपरान्त विशिष्ट अतिथि, डॉ. एन. के. पाण्डे ने उन्हें बधाई दी तथा आह्नान किया कि वे अपनी अर्जित शिक्षा व ज्ञान के द्वारा समाज एवं राष्ट्र निर्माण में योगदान करें और शिक्षा से वंचितों को इग्नू के माध्यम से उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए प्रोत्साहित करें।

इस समारोह में इग्नू अध्ययन केन्द्रों के समन्वयक/राजकीय महाविद्यालयों के प्रधानाचार्य, सी0पी0आर0आई0 के पदाधिकारी/कर्मचारी तथा क्षेत्रीय केन्द्र के अधिकारी/कर्मचारी व अन्य गणमान्य अतिथि उपस्थित रहे।

दीक्षांत समारोह का संचालन डॉ. कुसुम सरस्वाल, सहायक कुलसचिव ने किया तथा धन्यवाद प्रस्ताव डॉ. मोहन शर्मा, सहायक क्षेत्रीय निदेशक द्वारा किया गया। इस समारोह का सीधा प्रसारण सैटेलाइट के माध्यम से सभी क्षेत्रीय केन्द्रों पर उपलब्ध रहा। इग्नू मुख्यालय दिल्ली के साथ-साथ देशभर के 32 क्षेत्रीय केन्द्रों पर भी स्थानीय स्तर के समारोह का अयोजन किया गया।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed