117 साल पहले आज के द‍िन तबाह हो गया था ‘कांगड़ा’

आज से ठीक 117 साल पहले आज ही के दिन 4 अप्रैल 1905 को सुबह 6 बजकर 19 मिनट पर 2 मिनट के लिए हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में भूकंप आया था। इस भूकंप कि तीव्रता रिएक्टर पैमाने पर 7.8 मापी थी एक अनुमान के मुताबिक अकेले काँगड़ा जिले में ही 20 हजार लोगों व 53 हजार पशु /जानवरों को अपने जीवन से हाथ धोना पड़ा था। इस घटना में एक लाख भवन तबाह हो गए थे। 

भूकंप से बचने के उपाय :-

1.अगर आपको एहसास होता है, कि धरती कंपन करने लगी है तो यह भूकंप के संकेत हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में आप तुरंत घर से बाहर खाली जगह या मैदान में आ सकते हैं।

2.अगर भूकंप आ गया है और आप किसी बड़ी इमारत के अंदर है तो आप किसी मजबूत लकड़ी की टेबल के नीचे इस तरह से बैठ जाएँ कि आपको कोई नुकसान ना हो।

3.भूकंप की स्थिति में कभी भी अपने घर में किसी अलमारी के आसपास खड़े ना हो या उसके नीचे ना बैठे वरना वह आपके ऊपर गिर सकती है, और आपको क्षति पहुंचा सकती है।

4. अगर भूकंप के झटके लगातार आ रहे हैं और आप अलमारी या अन्य मजबूत वस्तु के नीचे फँस गए हैं, तो आप वहां से धीरे-धीरे निकलने की कोशिश करें किंतु घर से बाहर ना जाए।

5. भूकंप आने पर अगर धीरे-धीरे झटके लगने शुरू होते हैं तो सबसे पहले आप बिजली के सारे उपकरण बंद कर दें।

6. यदि आप किसी अपार्टमेंट में बड़ी बिल्डिंग में रहते हैं तो आप हमेशा खिड़की से दूर रहे हैं वरना आप खिड़की से बाहर भी गिर सकते हैं।

7. भूकंप आने पर बहुत से लोग घर से बाहर की तरफ भागने लगते हैं, लेकिन हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि आप ऐसी सुरक्षित और खाली स्थान पर जाएँ जहाँ पर कोई भी पेड़ या बिजली के खंबे या बिजली के तार की लाइन ना हो।

8. भूकंप के झटके आने पर लोग घरों की तरफ भागते हैं किंतु ऐसा कभी नहीं करना चाहिए जितनी जल्दी हो सके आप घर, मकान, बिल्डिंग आदि की पहुँच से दूर हो जाएँ और तथा खाली स्थान पर पहुँचे।

9. अगर आप किसी वाहन में है तो इसे धीरे-धीरे करके रोके तथा वाहन खाली स्थान, मैदान में गाड़ी में बैठे रहे जब तक झटके बंद नहीं हो जाते।

10. जब भी भूकंप आते हैं, तो बहुत से लोग घबरा जाते हैं जिससे उन्हें दिल का दौरा पड़ जाता है बहुत से लोग घबराहट में कई नुकसान कर लेते है इसलिए ऐसी अवस्था में लोगों को घबराना नहीं चाहिए बल्कि सावधानीपूर्वक भूकंप से बचने के उपाय करना चाहिए।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed