शिमला नगर निगम के वार्डों की पुर्नसीमांकन की प्रस्तावना जारी, पूर्व में वार्डों की संख्या थी 34, अब बढ़ाकर की 41

नगर निगम के वार्डों के परिसीमन प्रारूप हुआ तैयार

शिमला: उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने शिमला नगर निगम के वार्डों की पुर्नसीमांकन की प्रस्तावना जारी करते हुए बताया कि नगर निगम शिमला के आम चुनाव की प्रक्रिया के अंतर्गत राज्य चुनाव आयोग से प्राप्त निर्देशानुसार शिमला नगर निगम के वार्डों के परिसीमन का प्रारूप तैयार कर लिया गया है।
उपायुक्त ने बताया कि शिमला नगर निगम में पूर्व में वार्डों की संख्या 34 थी, जिसे अब बढ़ाकर 41 कर दिया गया है।  यह प्रस्तावना जनता के लिए उपायुक्त कार्यालय व नगर निगम कार्यालय में उपलब्ध है।
उन्होंने बताया कि इस प्रस्ताव पर शिमला की जनता के सुझाव व आपत्तियां 11 फरवरी, 2022 से 17 फरवरी, 2022 तक उपायुक्त कार्यालय में दर्ज की जा सकती है। वार्डों के परिसीमन का मसौदा प्रस्ताव उपायुक्त कार्यालय शिमला की अधिकारिक वेबसाईट  http://hpshimla.nic.in  पर उपलब्ध है।  

शिमला शहर में रुल्दूभट्ठा, कृष्णानगर, कसुम्पटी, छोटा शिमला, संजौली, विकासनगर, खलीनी वार्डों को तोड़कर नए वार्ड बनाए गए हैं। जिला प्रशासन के अनुसार रुल्दूभट्ठा से शांकली, कृष्णानगर से लोअर कृष्णानगर, संजौली चौक से ढींगूधार, छोटा शिमला से ब्रॉकहॉस्ट, विकासनगर से लोअर विकासनगर, खलीनी से लोअर खलीनी नाम से नए वार्डों का गठन किया गया है। वार्डों के पुनर्गठन में प्रयास किया गया है कि सभी वार्डों की जनसंख्या अब एक समान हो। कृष्णानगर, खलीनी, विकासनगर जैसे वार्डों की जनसंख्या अभी कसुम्पटी और अपर ढली से दो से तीन गुना ज्यादा थी। अब इन बड़े वार्डों के दो हिस्से किए गए हैं। कई ऐसे वार्ड भी हैं जिनके दो हिस्से नहीं किए गए हैं, लेकिन इनकी सीमाएं बदल दी गई हैं। नाभा, रुल्दूभट्ठा, लोअर बाजार, रामबाजार, ढली जैसे वार्डों की नई सीमाएं भी तय कर दी गई हैं।

 

सम्बंधित समाचार

Comments are closed