डीएलएड के लिए 25 जून तक करें ऑनलाइन आवेदन

हिमाचल: हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में सांसद खेल महाकुंभ, 22 नवम्बर से 3 दिसंबर तक होंगे रजिस्ट्रेशन

इस बार 50 लाख की इनामी धनराशि से होगा प्रतिभाओं का सम्मान

सत्यदेव शर्मा सहोड़/ऊना: हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में खेल महाकुंभ-2 का आयोजन इस वर्ष में दिसंबर माह में आयोजित किया जाएगा। यह जानकारी देते हुए संसदीय क्षेत्र की समिति सदस्य सतपाल सत्ती, प्रेम ठाकुर व सुमीत शर्मा ने यहां जारी संयुक्त बयान में बताया कि पूर्व में साल 2018 में सांसद खेल महाकुंभ का आयोजन हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के सांसद अनुराग सिंह ठाकुर के प्रयासों से सफलतापूर्वक संपन्न हुआ था जिसमें लगभग 5 हजार गांव के 40,000 प्रतिभागियों ने पांच खेल प्रतियोगिताओं में भाग लिया था। पिछले 2 वर्षों से कोरोना की वजह से खेल महाकुंभ नहीं हो पाया, लेकिन इस बार भारी उत्साह और भव्य तरीके से इसका आयोजन किया जाएगा। जिसमें हजारों की संख्या में खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका पंचायत स्तर पर उपलब्ध होगा।
उन्होंने बताया कि खेल महाकुंभ-2 के लिए नवंबर 22 से दिसंबर 3 तक तक पंजीकरण की प्रक्रिया हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के तीनों जिला ऊना, हमीरपुर, बिलासपुर और तहसील देहरा में ब्लॉक स्तर की टीमों की जाएगी। इस बार क्रिकेट, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल, कबड्डी और फुटबॉल के साथ एथलेटिक्स की 100 मीटर 200 मीटर 400 मीटर और 1600 मीटर की प्रतिस्पर्धा को आयोजित किया जाएगा। इस वर्ष के संसदीय खेल महाकुंभ में लगभग 50 लाख रुपये की राशि विजेता प्रतिभागियों को प्रतियोगिता के दौरान वितरित की जाएगी। साथ ही स्पोर्ट्स स्किल काउंसिल द्वारा सभी प्रतिभागी खिलाड़ियों को सर्टिफिकेट भी वितरित किए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि संसदीय क्षेत्र में क्रिकेट प्रतियोगिता के विजेता को रूपये100000 की राशि उपविजेता को 50000 की राशि तीसरे स्थान के लिए 31000 और चौथे स्थान के लिए 21000 की राशि दी जाएगी। अन्य संसदीय खेल प्रतियोगिताओं के विजेता को 51000, उपविजेता को 31000, तीसरे स्थान पर 21000 और चौथे स्थान के लिए रूपये 11000 दिया जाएगा। वहीं विधानसभा स्तर के विजेता को 5100, उपविजेता को रूपये3100, प्रथम रनरअप को 2100 व दूसरे रनरअप को भी रूपये 2100 की पारितोषिक राशि दी जाएगी। साथ ही प्रतिभागियों को टीशर्ट भी प्रदान की जाएगी। एथलेटिक्स में विजेताओं को
रूपये 11, 000 उपविजेता को रूपये 5100,तीसरे स्थान पर  3100रूपये की इनामी राशि दी जाएगी। विधानसभा स्तर पर विजेता को रूपये 2,100
उपविजेता को 1,100 रूपये दूसरे स्थान पर 1100 दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता खेल महाकुंभ के आयोजन के लिए विधानसभा स्तर तक ऑर्गेनाइजिंग कमेटी, टेक्निकल कमेटियों सहित अन्य समितियों का गठन किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि इस खेल महाकुंभ प्रतियोगिता में उच्च स्तरीय प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों की जानकारी को भी संसदीय क्षेत्र में रजिस्टर्ड किया जाएगा और संसदीय क्षेत्र के प्रतिभावान खिलाड़ी को राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर खेल प्रतियोगिता में आगे बढ़ने के अवसर भी प्रदान किए जाएंगे। पिछली बार अनुराग ठाकुर ने जिस प्रकार खेल महाकुंभ का आयोजन करवाया था, उस तर्ज पर उत्तर प्रदेश में 80 लोकसभा क्षेत्रों में पंचायत स्तर पर सभी सांसद खेल महाकुंभ करवा रहे हैं। यह हम सब के लिए गर्व की बात है कि हमारे मॉडल को देशभर में इतनी सराहना मिल रही है।
हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में बहुत जल्द ही पंचायत स्तर पर खिलाड़ियों की रजिस्ट्रेशन आरंभ हो जाएगी। क्रिकेट के लिए रजिस्ट्रेशन फ़ीस 500 रुपए व अन्य खेलों के लिए 200 रुपए है। एथलेटिक्स के लिए पंजीकरण शुल्क 10 रुपए है। इस बार सांसद खेल महाकुंभ-2 में महिला टीमें में भी भाग ले सकेंगी जिनका रजिस्ट्रेशन निःशुल्क होगा। यह आयोजन जिला हमीरपुर, बिलासपुर व ऊना के अतिरिक्त देहरा और धर्मपुर में किए जाएंगे। गौर रहे कि खेल महाकुंभ के प्रथम आयोजन में गांव एवं पंचायत स्तर से युवाओं ने बढ़ चढ़कर भाग लिया था एवं विभिन्न प्रकार के खेलों में अपना दमखम दिखाया था। गत आयोजन में हजारों खिलाड़ियों ने अपनी प्रतिभा को दिखाया एवं इनाम भी प्राप्त किए हैं। अब जबकि आयोजन फिर से होने जा रहा है तो इसके दूसरे सीजन के लिए खिलाड़ियों में अभी से ही उत्साह बना हुआ है। हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के युवाओं एवं खिलाड़ी वर्ग ने केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर द्वारा इस आयोजन को दोबारा आरंभ करवाने पर आभार व्यक्त किया है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

31  +    =  32