डीएलएड के लिए 25 जून तक करें ऑनलाइन आवेदन

हिमाचल: प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने जारी की 9th व 11th के फर्स्ट टर्म की परीक्षा की डेटशीट

धर्मशाला : हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 9वीं व 11वीं कक्षाओं की फर्स्ट टर्म की वार्षिक परीक्षा की डेटशीट जारी कर दी है। नौवीं की परीक्षाएं 18 नवंबर से 3 दिसंबर तक संध्या कालीन सत्र में आयोजित होंगी। वहीं, 11वीं की परीक्षाएं भी संध्याकालीन सत्र में 18 नवंबर से 9 दिसंबर तक होंगी। बोर्ड की लोक संपर्क अधिकारी अंजू पाठक के मुताबिक परीक्षा संचालन में नियुक्त स्टाफ के साथ परीक्षार्थियों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

परीक्षार्थियों को आधा घंटा पूर्व परीक्षा केंद्र में उपस्थिति दर्ज करनी होगी, ताकि सेनिटाइज या हैंड वॉश के बाद परीक्षा भवन में प्रवेश दिया जा सके। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड नौवीं और 11वीं कक्षा की टर्म-1 की परीक्षाएं 18 नवंबर से करवाएगा। यह परीक्षाएं दोपहर दो से पांच बजे तक होंगी। नौवीं कक्षा की परीक्षाएं 18 नवंबर से शुरू होंगी। तीन दिसंबर को इस कक्षा के टर्म-एक परीक्षा की अंतिम परीक्षा होगी। 11वीं कक्षा की परीक्षाएं 18 नवंबर से शुरू होकर नौ दिसंबर तक चलेंगी। इस संदर्भ में स्कूल शिक्षा बोर्ड ने टर्म-1 परीक्षाओं के संचालन का शेड्यूल जारी कर दिया है। इन टर्म-1 परीक्षाओं में कला-बी सहित कई ऐसे विषय हैं, जिनके प्रश्नपत्र बोर्ड स्कूलों को उपलब्ध नहीं करवाएगा, बल्कि स्कूलों को अपने स्तर पर ही इन विषयों के प्रश्नपत्र तैयार करने होंगे। 

नौवीं कक्षा की डेटशीट:- 18 नवंबर को संस्कृत, उर्दू, पंजाबी, तमिल और तेलगू विषय की परीक्षा होगी। 20 नवंबर को गणित और 22 नवंबर को कला-ए, स्वर संगीत, वाद्य संगीत, गृह विज्ञान, वाणिज्य, अर्थशास्त्र, कंप्यूटर साइंस, एग्रीकल्चर, ऑटोमोटिव, हेल्थकेयर, इंफोरमेशन टेक्नोलॉजी, मीडिया एंड इंटरटेनमेंट, रिटेल, फिजिकल एजूकेशन, प्राइवेट सिक्योरिटी, टेलीकॉम, टूरिज्म एंड होस्पिटेलिटी , बीएफएसआई, अपीरल्स, ब्यूटी एंड वेलनेस्ट और प्लंबर विषय की परीक्षा होगी। इसके अलावा 24 को सामाजिक विज्ञान, 26 को हिंदी, 27 को फाइनेंस लिटरेसी और 29 नवंबर को अंग्रेजी विषय की परीक्षा होगी। वहीं पहली दिसंबर को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी और तीन दिसंबर को कला-बी विषय की परीक्षा होगी। 

11वीं कक्षा की डेटशीट:- 18 नवंबर को फिजिक्स और हिंदी, 20 को साइकोलॉजी, 22 को अंग्रेजी, 23 को जियोग्राफी, डांस और फाइन आर्ट्स, 24 को अकाउंटेंसी और रसायन विज्ञान, 25 को राजनीति विज्ञान, 26 को अर्थशास्त्र, 27 को गृह विज्ञान, 29 को गणित और 30 नवंबर को फ्रेंच, संस्कृत और उर्दू विषय की परीक्षा होगी। इसके अलावा पहली दिसंबर को जीवविज्ञान और इतिहास, दो को बिजनेस स्टडी और तीन दिसंबर को कंप्यूटर साइंस, शारीरिक शिक्षा, योगा, एग्रीकल्चर, ऑटोमोटिव, हेल्थकेयर, आईटी, मीडिया एंड इंटरटेनमेंट,  रिटेल, प्राइवेट सिक्योरिटी, टेलीकॉम, टूरिज्म एंड होस्पिटेलिटी, बीएफएसआई, परिधान, ब्यूटी एंड वेलनैस, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड हार्डवेयर और प्लंबर विषय की परीक्षा होगी। चार दिसंबर को म्यूजिक, छह को पब्लिक एडमिस्ट्रेशन, सात को समाजशास्त्र, आठ को फिलॉस्फी और नौ दिसंबर को फाइनेंशियल लिटरेसी विषय की परीक्षा होगी। 
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने कहा कि 12वीं कक्षा की परीक्षा अप्रैल 2021 से संबंधित इंस्पायर स्कॉलरशिप फॉर हायर एजूकेशन के लिए पात्र विद्यार्थियों की सूची जारी कर दी गई है। इस दौरान छात्रवृत्ति के लिए केवल वही विद्यार्थी आवेदन करने के लिए पात्र होंगे। जिनके विज्ञान संकाय में कुल अंक 475 या इससे अधिक हैं। पात्र विद्यार्थियों की सूची और एडवाइजरी नोट बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *