जिला में फसलों को हुए नुकसान का किया जा रहा है मूल्यांकन, जल्द ही नुकसान की रिपोर्ट राज्य सरकार को जाएगी भेजी : उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी

शिमला: उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी की अध्यक्षता में आज जिला में बेमौेसमी बारिश, ओलावृष्टि व बर्फबारी से फसलों व बागीचों में हुए भारी नुकसान का मूल्यांकन करनेे के संदर्भ में विभिन्न विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गई।

   उपायुक्त ने कहा कि जिला में विभिन्न स्थानों में बेमोैसमी बर्फबारी, ओलावृष्टि व बारिश से सेब के पेड़, एंटी हेलनेट एवं अन्य फलों व फसलों की भारी क्षति हुई है। उन्होंने कहा कि जिला में फसलों को हुए भारी नुकसान का मूल्यांकन किया जा रहा है जिसे जल्द ही पूर्ण किया जाएगा ताकि राहत प्राप्त करने के लिए नुकसान की रिपोर्ट राज्य सरकार को भेजी जा सके।
उन्होंने विभागीय अधिकारियों को सरकार की महत्वकांक्षी योजनाओं के माध्यम से अधिक से अधिक सहयोग प्रदान करने के निर्देश दिए ताकि किसानों व बागवानों को उसका लाभ प्राप्त हो सके। उन्होंने इस भारी क्षति से किसानों व बागवानों को इस संदर्भ में तकनीकी सलाह प्रदान करने के भी निर्देश दिए ताकि सेब एवं अन्य फलों की फसलों को बीमारियों से बचाया जा सके।
उन्होंने अधिकारियों व बीमा एजेंसियों को निर्देश दिए कि फसल बीमा योजना के तहत कवर की गई फसलों के नुकसान का मूल्यांकन करें ताकि किसानों को शीघ्र मुआवजा प्रदान किया जा सके।
उन्होंने कहा कि बीमा एजेंसियों के माध्यम से शिकायत दर्ज करवाने तथा अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कम्पनी हेल्पलाइन नम्बर 1800116515 तथा एसबीआई जनरल इंश्योरेंस कम्पनी हेल्प लाईन नम्बर 18001021111 पर भी सम्पर्क किया जा सकता है।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी प्रोटोकोल विनय धीमान, जिला राजस्व अधिकारी संतराम, उपनिदेशक बागवानी डी.आर.शर्मा, विभिन्न विभागीय अधिकारी व बीमा कंपनियों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *