बिलासपुर: चैत्र नवरात्रों के दौरान श्री नैना देवी जी में श्रद्धालुओं को उपलब्ध करवाई जाएंगी हर संभव सुविधाएं : डीसी रोहित जम्वाल

  • नवरात्रों के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए क्षेत्र को 9 भागों में किया जाएगा विभाजित

    खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता व स्वच्छता का होगा नियमित निरीक्षणकोविड-19 के दिशा निर्देशों की कड़ाई से की जाएगी अनुपालना

बिलासपुर: उत्तर भारत के प्रसिद्ध शक्तिपीठ श्री नैना देवी जी में 13 अप्रैल से 22 अप्रैल तक चैत्र नवरात्रों के दौरान दर्शनों के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को कोविड-19 के दिशा निर्देशों व एसओपी की पूर्ण अनुपालना करनी होगी। श्रद्धालुओं को बिना मास्क के कोई भी सुविधा उपलब्ध नहीं करवाई जाएगी। श्रद्धालुओं को एक जगह एकत्रित होने पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा, उन्हें उचित दूरी की अनुपालना करनी होगी तथा मास्क का प्रयोग करना होगा। यह जानकारी आयुक्त श्री नैना देवी जी मंदिर एवं उपायुक्त रोहित जम्वाल ने लगने वाले चैत्र नवरात्र 2021 के प्रबन्धों के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं को कोविड-19 के बारे में जागरूक करने के लिए जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा प्रचार-प्रसार साम्रगी तथा जागरूकता पोस्टर लगाए जाएंगे। उन्होनें कहा कि श्री नैना देवी जी के दर्शनों के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को हर सम्भव सुविधाएं, सुरक्षा, स्वास्थ्य और स्वच्छता इत्यादि उपलब्ध करवाने के लिए जिला प्रशासन व मंदिर न्यास भरपूर प्रयास करेगा ताकि स्थानीय व बाहरी राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। उन्होनें कहा कि नवरात्रों के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए क्षेत्र को 9 भागों में विभाजित किया जाएगा जिनमें 5 सैक्टर अधिकारी नियुक्त किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त आवश्यकता अनुसार पुलिस कर्मी व होम गाॅर्ड के जवान भी कानून व्यवस्था बनाए रखने में महत्त्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करेंगे। इस दौरान श्रद्वालुओं पर नजर रखने के लिए ड्रोन की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।

उन्होने बताया कि यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए कोई भी ट्रक, ट्रैक्टर एवं टैपों आदि सवारी लेकर श्री नैना देवी जी में नहीं आएगा उन्हें कैंची मोड़, टोबा एवं भाखड़ा में ही रोक लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि बिना रूट कोई भी बस या बड़ी गाड़ी घवाण्डल से नए बस अड्डे तक नहीं जाएगी। उन्होंने कहा कि घवाण्डल चैक पर पार्किंग स्थल चिन्ह्ति किए जाएंगे ताकि यातायात में बाधा उत्पन्न न हो। उन्होंने कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद को निर्देश दिए की श्री नैना देवी की समस्त पार्किंगों में निर्धारित रेटों को डिसप्ले करवाना सुनिश्चित करें ताकि किसी भी स्तर पर श्रद्धालुओं से अधिक वसूली न की जाए और श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े। श्रद्धालु आसानी से माता श्री नैना देवी जी के दर्शन कर सके। उन्होने कहा कि चैत्र नवरात्रों के दौरान श्रद्धालुओं को समुचित स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए व्यापक प्रयास किए जाएंगे। उन्होने कहा कि श्रद्वालुओं की सुविधा के लिए 5 स्थानों पर स्वास्थ्य सहायता कक्ष स्थापित किए जाएंगें। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए की चिकित्सा सहायता कक्षों में आवश्यक जीवन रक्षक दवाइयां एवं ऑक्सीजन सिलेडर रखना सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिए की मुख्य मंदिर परिसर में किसी भी स्वास्थ्य सम्बन्धी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए एक अस्थाई सहायता कक्ष लगाया जाए जिसमें 24 घंटे चिकित्सक उपलब्ध हो सके।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 के चलते श्रद्धालुओं की थर्मल स्क्रनिंग के लिए 5 हेल्प डैस्क बनाए जाएंगे। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि ज्यादा से ज्यादा लोगों के कोविड-19 के टैस्ट करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंनेे बताया कि नवरात्रों के दौरान सफाई व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए अतिरिक्त सफाई कर्मचारी नियुक्त किए जाएंगे जबकि अन्य विभिन्न कार्यो के निष्पादन हेतु अस्थाई कर्मचारी अपनी सेवाएं देगें। उन्होंने बताया कि जिला एवं खाद्य आपूर्ति विभाग श्री नैना देवी जी समस्त दुकानों की रेट लिस्ट चैक करना सुनिश्चित करेंगे ताकि दुकानदार श्रद्धालुओं से ज्यादा पैसे न बसूलें। उन्होंने कहा कि खाद्य सुरक्षा अधिकारी नवरात्रों के दौरान खाद्य पदार्थों का निरंतर निरीक्षण करना सुनिश्चित करेंगे ताकि श्रद्धालुओं को स्वच्छ भोजन मिल सके। उन्होंने बताया कि नवरात्रों के दौरान सामाजिक संस्थाएं श्रद्वालुओं के लिए डिब्बा बंद खाद्य पदार्थ ही उपलब्ध करवाएं। उन्होंने व्यापार मण्डल से आहवान किया कि कोविड-19 के दिशा निर्देशों अक्षरक्ष अनुपालना के लिए प्रशासन को सहयोग प्रदान करें। उन्होंने जल शक्ति विभाग से कहा कि इस दौरान लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए पाने के भण्डारन के टैंकों का कलोरीनेशन करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिए की न्यास द्वारा पीने के पानी की जो टंकियां पानी के लिए बनाई गई है वह अच्छी तरह से साफ होनी चाहिए तथा उसमें हर समय पानी की उपलब्धता होनी चाहिए और नल लीक नहीं होने चाहिए। उन्होंने कहा कि नवरात्रों के दौरान जागरण पर प्रतिबंध रहेगा। उन्होंने कहा कि नवरात्रों के दौरान माईक, ढोल, नगाडो आदि बजाने पर प्रतिबंध रहेगा और नारियल, हलवा व सूखा प्रसाद चढ़ाने तथा प्लास्टिक प्रयोग पर भी पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। उन्होंने बताया कि चैत्र नवरात्र के दौरान श्री नैना देवी के दर्शनों के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाने के लिए व्यापक रूप से ट्रेफिक प्लान बनाया गया है। उन्होंने कहा कि इस दौरान मंदिर ट्रस्ट की सराएं भवन में श्रद्धालुओं को ठहरने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उन्होंने कहा कि दर्शनों के उपरांत श्रद्धालुओं को उनके गंतव्य स्थान के लिए रवाना होना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि टोबा कलां में श्रद्धालुओं को स्नान इत्यादि करने की अनुमति नहीं होगी। उन्होंने समस्त अधिकारियों से आहवान किया कि चैत्र नवरात्र 2021 के सफल आयोजन करवाने में कोई भी ढील न बरतें तथा जो भी निर्णय लिए गए है उन्हें पूर्ण रूप से क्रियान्वित करें।इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक दिवाकर शर्मा, एडीसी तोरूल रवीश, एस.डी.एम. सुभाष गौतम के अतिरिक्त विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *