14 फरवरी को 30 हजार 772 नौनिहालों को पिलाई जाएगी पोलियो ड्राप्स : उपायुक्त बिलासपुर

बिलासपुर :  जिला के 275 बूथों में पिलाई जाएगी पोलियो की दवाई। यह जानकारी उपायुक्त रोहित जम्वाल ने पल्स पोलियो अभियान को लेकर आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए बताया कि जिला बिलासपुर में 14 फरवरी को शुन्य से पांच वर्ष तक के 30 हजार 772 बच्चों को पोलियो की दवाई पिलाई जाएगी।

उन्होंने बताया कि इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा आंगनबाडी कार्यकर्ता, आशावर्कर, अध्यापक व आयुर्वेदिक विभाग के 11 सौ से भी अधिक कार्यकर्ता अपनी भूमिकाओं का निर्वहन करेगें।

उन्होनें बताया कि सम्भावित क्षेत्रों विशेषतया झुन्गी-झोपडियां, प्रवासियों की रिहाइसी क्षेत्रों इत्यादि पर विशेष ध्यान दिया जाएगा ताकि कोई भी बच्चा पोलियों की दवाई पीने से वंचित न रह जाए।

उन्होनें कहा कि 14 फरवरी को जिला के क्षेत्रीय चिकित्सालय के अतिरिक्त सिविल अस्पताल घुमारवीं, बरठीं व घवाण्डल और 9 सामुदायिक स्वास्थ्य केंन्द्रों व 38 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों और 121 उप स्वास्थ्य केन्द्रों में यह दवाई पिलाई जाएगी।

उन्होने कहा कि 14 फरवरी को श्री नैना देवी जी के बस्सी में आयोजित होने वाली जनमंच कार्यक्रम में भी 0 से 5 वर्ष के बच्चों को पोलियों की ड्राॅप्स पिलाई जाएगी।

इसके अतिरिक्त सफर करने वाले 5 वर्ष तक की आयु के बच्चों के लिए बस अड्डों अथवा बस ठहराव स्थलों पर भी दवाई पिलाने की व्यवस्था की जाएगी।

उन्होने शिक्षा विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि सभी शिक्षण संस्थानों के माध्यम से भी 5 वर्ष तक की आयुवर्ग के बच्चों को पोलियों ड्राप्स पिलाने के लिए घर-घर संदेश पहुंचाना सुनिश्चित करें ताकि कोई भी बच्चा पोलियो ड्राप्स से वंचित न रहे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *