छोटी उम्र से ही बच्चों को विज्ञान की तरफ करें आकर्षित : राजेश्वर गोयल

छोटी उम्र से ही बच्चों को विज्ञान की तरफ करें आकर्षित : राजेश्वर गोयल

  • बिलासपुर में चार दिवसीय राज्य स्तरीय बाल विज्ञान सम्मेलन शुरू

बिलासपुर : 27वां  राज्य स्तरीय बाल विज्ञान मेला राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बिलासपुर में जिलाधीश राजेश्वर गोयल ने किया। जानकारी देते हुए कार्यक्रम के प्रभारी ने बताया कि यह चार दिवसीय  कार्यक्रम 16 नवम्बर तक चलेगा। बच्चों के सम्बोधित करते हुए मुख्यातिथि ने कहा कि बच्चों के द्वारा बनाया गया मॉडल उच्चतम स्तर का है यह विज्ञान सम्मेलन बच्चों के जीवन में मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि विज्ञान के मेले का मुख्य उद्देश्य बच्चों के अंदर अपने आस पास की मुश्किलों को खोजना तथा उसका हल निकालना हो। उन्होंने सुझाव देते हुए कहा कि छोटी उम्र से ही बच्चों को विज्ञान की तरफ आकर्षित करें। इसी के साथ ग्रामीण एवं सरकारी स्कूलों के प्रतिनिधित्व को बढ़ाना बहुत जरूरी है ताकि विज्ञानं देश के हर कोने तक पहुंच सके।

राष्ट्रीय शैक्षणिक समन्वयक डॉ.जयंत शर्मा ने कहा कि यह सम्मेलन “भारत जन विज्ञान यात्रा” का हिस्सा है जिसका मुख्य उद्देश्य है कि हम फिर से सोचे कि किस तरह से हम बाल वैज्ञानिकों को दिशा निर्देशित करें ताकि भारत विकसित राष्ट्र बन सके।

बिलासपुर में चार दिवसीय राज्य स्तरीय बाल विज्ञान सम्मेलन शुरू

बिलासपुर में चार दिवसीय राज्य स्तरीय बाल विज्ञान सम्मेलन शुरू

राज्य विज्ञान अध्यापक संघ के प्रधान अजय शर्मा ने मुख्यातिथि का धन्यवाद करते हुए कहा कि आप धनी व्यक्तित्व के मालिक हैं आपकी उपस्थिति ही बाल वैज्ञानिकों को काफी लंबे समय प्रेरित करेगी तथा उनको उनकी मंजिल तक पहुंचेगे।

 राज्य समन्वयक परनीता ठाकुर ने जानकारी दी कि बच्चों के हित के लिए हिमाचल प्रदेश प्रौद्योगिकी एवं पर्यावरण परिषद ने इस वर्ष से वेब पोर्टल शुरू किया है जिसमे इस वर्ष 25000 बच्चे रजिस्टर हुए है जो पिछले वर्ष से लगभग 10000 अधिक है। यह पोर्टल बच्चों को तो निर्देशित करता ही है साथ ही परिणाम में भी पारदर्शिता ला रहा है। इस पोर्टल में दिव्यांग बच्चो को आगे लाने का भी काम कर रहा है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *