एसजेवीएन ने “ऊर्जा संरक्षण” पर की राज्‍य स्‍तरीय पेंटिंग प्रतियोगिता, शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने की मुख्यातिथि के रूप में शिरकत

एसजेवीएन ने “ऊर्जा संरक्षण” पर की राज्‍य स्‍तरीय पेंटिंग प्रतियोगिता, शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने की मुख्यातिथि के रूप में शिरकत

  • मंत्री ने एसजेवीएन टीम के प्रयासों की सराहना की
  • एसजेवीएन की निदेशक (कार्मिक), गीता कपूर ने किया मुख्यातिथि का स्‍वागत
  • : पेंटिंग प्रतियोगिता के दौरान अपने शानदार प्रयासों का प्रदर्शन करने वाले सभी प्रतिभागियों को दी बधाई
  • राज्‍य स्‍तरीय पेंटिंग प्रतियोगिता के विजेता राष्‍ट्रीय स्‍तर की पेंटिंग प्रतियोगिता नई दिल्‍ली में भाग लेने के लिए होंगे पात्र

शिमला : हिमाचल प्रदेश के शिक्षा, विधि एवं संसदीय मामलों के मंत्री सुरेश भारद्वाज ने एसजेवीएन द्वारा शक्ति सदन, एसजेवीएन, कारपोरेट कार्यालय परिसर, शनान, शिमला में  आज 13 नवम्‍बर को आयोजित ऊर्जा सरंक्षण पर राष्‍ट्रीय जागरूकता अभियान के तहत राज्‍य स्‍तरीय पेंटिंग प्रतियोगिता की अध्‍यक्षता की। हिमाचल प्रदेश के प्रधान सचिव

(शिक्षा) के.के. पंत तथा निदेशक, उच्‍च शिक्षा, डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा भी इस अवसर पर उपस्थित थे। अपने स्‍वागत संबोधन में एसजेवीएन की निदेशक (कार्मिक), गीता कपूर ने इस अवसर के मुख्‍य अतिथि का स्‍वागत किया तथा पेंटिंग प्रतियोगिता के दौरान अपने शानदार प्रयासों का प्रदर्शन करने वाले सभी प्रतिभागियों को भी बधाई दी।

हिमाचल प्रदेश के शिक्षा , विधि एवं संसदीय मामलों के मंत्री सुरेश भारद्वाज ने अपने संभाषण में अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक नन्‍द लाल शर्मा के दूरदर्शी नेतृत्‍व में इस राज्‍य स्‍तरीय

मंत्री ने एसजेवीएन टीम के प्रयासों की सराहना की

मंत्री ने एसजेवीएन टीम के प्रयासों की सराहना की

पेंटिंग प्रतियोगिता के सफल आयोजन में एसजेवीएन टीम के प्रयासों की सराहना की। उन्‍होंने ऊर्जा संरक्षण के संदेश के प्रसार में विद्यार्थियों,उनके माता-पिता तथा शिक्षकों के प्रयासों की सराहना की। उन्‍होंने कहा कि युवा पीढ़ी ऊर्जा संरक्षण के संदेश को चारों ओर पहुंचा सकती है जिससे निश्चित रूप से बेहतर भविष्‍य का मार्ग प्रशस्‍त होगा।

भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय ने देश में ऊर्जा संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए राष्‍ट्रीय जागरूकता अभियान शुरू किया है। अभियान की गतिविधियों में से एक के रूप में स्‍कूल, राज्‍य और राष्‍ट्रीय स्‍तर पर विद्यार्थियों के लिए पेंटिंग प्रतियोगिता को शामिल किया गया है, जो उन्‍हें ऊर्जा संरक्षण की आवश्‍यकता के बारे में जागरूक करने के साथ-साथ उनके अभिभावकों को भी उक्‍त ध्‍येय में प्रेरित एवं संबद्ध्‍ करेगा। यह निर्धारित गतिविधि उन उपायों में से एक है जो घरेलू मुहाने पर में जागरूकता पैदा करने में भी मदद करती है।

इस प्रतियोगिता का आयोजन विद्युत मंत्रालय तथा ऊर्जा दक्षता ब्‍यूरो(बीईई) के तत्‍वावधान में किया जा रहा है। राज्‍य सरकारों , सरकारी एवं गैर-सरकारी संगठनों के सहयोग से ऊर्जा संरक्षण के क्षेत्र में सराहनीय कार्य किया गया है।

एसजेवीएन हिमाचल प्रदेश में स्‍कूल एवं राज्‍य स्‍तर पर पेंटिंग प्रतियोगिता के आयोजनार्थ नोडल एजेंसी है। एसजेवीएन द्वारा आयोजित की जा रही प्रतियोगिता विद्यार्थियों को उनकी रचनात्‍मकता प्रदर्शित करने के लिए मंच प्रदान करने और उन्‍हें ऊर्जा संरक्षण के बारे में जागरूक करने के लिए एक अनुकरणीय प्रयास है।

पेंटिंग प्रतियोगिता दो श्रेणियों – श्रेणी ‘ए’ कक्षा 4 से 6 के विद्यार्थियों तथा श्रेणी – ‘ बी ‘ कक्षा 7 से 9 के विद्यार्थियों के लिए आयोजित की गई। एसजेवीएन शिक्षा निदेशालय हिमाचल प्रदेश के सहयोग से पूरे हिमाचल प्रदेश के स्‍कूलों से प्रतिभागियों को आमंत्रि‍त करता है।

प्रतियोगिता तीन चरणों – स्‍कूल, राज्‍य एवं राष्‍ट्रीय स्‍तर पर आयोजित की जा रही है। प्रतियोगिता के प्रथम चरण में सभी आमंत्रि‍त स्‍कूलों ने स्‍कूल स्‍तर पर पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया तथा दो पेंटिंगें एसजेवीएन को सौंपी गई। प्रतियोगिता के दूसरे चरण में प्रत्‍येक श्रेणी (ए एवं बी) से सर्वश्रेष्‍ठ 50 पेंटिंगों का चयन किया गया। सभी 100 प्रतिभागियों को राज्‍य स्‍तरीय प्रतियोगिता के लिए 13 नवम्‍बर को शक्ति सदन, एसजेवीएन , कारपोरेट  कार्यालय ,  शनान , शिमला में आमंत्रि‍त किया गया है।

राज्‍य स्‍तरीय पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन निम्‍नवत् विषयों पर किया गया:

श्रेणी ए श्रेणी बी

 

·         एक वाट की बचत करके अधिक ऊर्जा बचाएं

·         जब बाहर हो ब्राईट तो बंद कर दें लाईट

·         ऊर्जा दक्षता बड़ी फायदेमंद है

·         ऊर्जा की बचत में आपकी भलाई है

 

 

एसजेवीएन द्वारा आयोजित की जा रही इस पेंटिंग प्रतियोगिता में विद्यार्थियों की निरंतर बढ़ती भागीदारी , ऊर्जा संरक्षण के प्रति उनकी रूचि में वृद्धि और जागरूकता का प्रमाण है । इस वर्ष श्रेणी ‘ए’ में 10104 स्‍कूलों के 414866 विद्यार्थियों ने भाग लिया जबकि श्रेणी ‘बी ‘ में 5773 स्‍कूलों के 313010 विद्यार्थियों ने इस प्रतियोगिता में भाग लिया ।

दोनों श्रेणियों के लिए विजेताओं को प्रथम पुरस्‍कार 50000 रूपए , द्वितीय पुरस्‍कार 30,000 रूपए , तृतीय पुरस्‍कार 20,000 रूपए तथा 7500 रूपए प्रत्‍येक के 10 सांत्‍वना पुरस्‍कार प्रदान किए जाएंगे। राज्‍य स्‍तरीय पेंटिंग प्रतियोगिता की दोनों श्रेणियों के प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय पुरस्‍कार विजेता राष्‍ट्रीय स्‍तर की पेंटिंग प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए पात्र होंगे, जो दिसम्‍बर  के दौरान नई दिल्‍ली में आयोजित होगी ।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *