शिमला: एमटीबी साइकिल दौड़ : सर्पीले दुर्गम रास्तों से 472 कि.मी. का सफर तय करेंगे साइकिलिस्ट

  • 27 सितम्बर को शिमला से शुरू होगी साईकिल रैली

शिमला : साईकिल रैली में 17 देशों से 100 साईकलिस्ट हिस्सा ले रहे हैं। रैली में भारत के अलावा बैल्जियम, पुर्तगाल, यू.एस.ए., यू.के., नेपाल, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया से प्रतिभागी हिस्सा लेंगे। कई शीर्ष साईकलिस्ट हिस्सा लेंगे। रैली के दौरान प्रतिभागी शिमला के अलावा गड़ागुफर, नारकंडा, लुरी, स्वाद, जलोरी, गड़ागुशैनी, जंजैहली, मंडी, कमांड, बरोट व बीड़ तक का सफर करेंगे। रैली में सबसे ऊंचा प्वाईंट 3100 मीटर की ऊंचाई पर स्थित शताधार पास रहेगा। यह साईकिल रैली की प्रतियोगिता आगामी 27 सितम्बर को शिमला से शुरू होगी। इससे पहले 26 सितम्बर को शिमला में रैली का सैरिमॉनियल फ्लैग होगा।

हिमालयन एडवैंचर स्पोर्ट्स एंड टूरिज्म प्रमोशन एसोसिएशन (हस्टपा) इस वर्ष भी एमटीबी साइकिल दौड़ का आयोजन कर रहा है। आयोजकों ने इस बार 15वीं एम.टी.बी. हिमालया साइकिल रैली के लिए नया रूट तय किया है। रैली इस बार शिमला से शुरू होने के बाद विभिन्न स्थानों से गुजरते हुए बीड़ तक जाएगी। शिमला से रवाना होने के बाद 7 दिनों का सफर कर बीड़ में रैली समाप्त होगी। इस प्रतियोगिता में सबसे जर्मनी के अधिक आयु के साइकिलिस्ट वेर्नेर ब्रांड्ट व भारत के सबसे कम आयु के शुभम भाग ले रहे है तथा साथ ही इसमें 7 महिला प्रतिभागी भी भाग ले रही है। महिला चैंपियन कैथरीन विलियमसन भी प्रतियोगिता में भाग ले रही है।

रैली के बारे में जानकारी देते हुए मोहित सूद हस्तपा अध्यक्ष ने कहा कि शिमला, मंडी, कुल्लू तथा कांगड़ा जिला से होकर यह रैली जाएगी। इसमें साइकिलिस्ट 472 किलोमीटर का सफर तय करेंगे। रैली को वर्षा जल संग्रहण पर केंद्रित किया गया है, इस दौरान तीन ग्रामीण इलाकों में वर्षा जल संग्रहण सिस्टम लगाए जाएंगे। साथ ही 50 स्कूलों में प्रतिभागी जाकर वर्षा जल संग्रहन, पर्यावरण संरक्षण व ऊर्जा संरक्षण पर जानकारी देंगे। प्रतियोगिता में विजेताओं को 12 लाख रुपये के इनाम दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि आगामी समय साईकिल रैली को बढ़ावा देने के लिए वह प्रयासरत है, जिससे प्रदेश में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *