हिमाचल: 88,127 युवा मतदाता करेंगे पहली बार अपने मत का प्रयोग

हिमाचल: 88,127 युवा मतदाता करेंगे पहली बार अपने मत का प्रयोग

  • युवा मतदाता देंगे लोकसभा चुनाव में महत्वपूर्ण योगदान

रीना ठाकुर/शिमला: प्रदेश में लोकसभा चुनाव-2019 में इस बार प्रथम जनवरी, 2019 की अर्हता तिथि के आधार पर 88,127 मतदाताओं को पहली बार मतदान सूची में पंजीकृत किया गया हैं, जिनमें से 48,211 पुरूष, 39,889 महिला तथा 27 तृतीय लिंग मतदाता पंजीकृत किए गए हैं। निर्वाचन अधिकारियों द्वारा नए युवा मतदाताओं का पंजीकरण जारी है तथा 19 अप्रैल 2019 तक इस संख्या में वृद्धि होने की सम्भावना है। प्रदेश में लोकसभा चुनाव-2014 में 84,460 युवा मतदाताओं का पंजीकरण किया गया था जबकि विधानसभा चुनाव-2017 में 1,36,029 नए मतदाताओं का पंजीकरण किया गया, जिन्होंने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

यह जानकारी आज यहां मुख्य निर्वाचन अधिकारी देवेश कुमार ने दी। उन्होंने कहा कि आम लोगों को विशेष कर युवाओं को चुनाव प्रक्रिया में आगे बढ़कर महत्वपूर्ण योगदान देना चाहिए।

उन्होंने कहा कि युवा किसी भी जागरूकता अभियान के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे नई तकनीकों का प्रयोग करने में भी समाज का नेतृत्व करते हैं। चुनावों के मद्देनजर लोगों को चुनाव प्रक्रिया की शिक्षा प्रदान करना व उन्हें जागरूक बनाने पर विशेष बल दिया जा रहा है। इसके तहत भारत चुनाव आयोग ने वोटर हेल्पलाइनमोबाइल ऐप तैयार किया है, जिसके माध्यम से मतदाताओं को मतदान व चुनावी प्रक्रिया की जानकारी उपलब्ध की जाएगी। यह ऐप प्रदेश के चुनाव विभाग की अधिकारिक वैबसाईट  पर उपलब्ध है जिसे गूगल प्ले-स्टोर के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है। 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *