आईजीएमसी : रोगी कल्याण समिति की बैठक आयोजित, लिए गए कई अहम निर्णय….

शिमला:  स्वास्थय मंत्री विपिन सिंह परमार ने आज आईजीएमसी स्थित नौंवी आरकेएस गवर्निंग की बैठक की अध्यक्षता की। परमार ने कहा कि बैठक में इस पर गंभीरता से चर्चा हुई है।  इस बैठक में कई अहम फैंसले लिए है। जिसमें  2014 से 2017 की ऑडिट रिपोर्ट को स्वीकृति दी गई। साथ ही 2017-18 का बजट भी पेश किया गया। जो इस बार लगभग 4 करोड़ के घाटे में हुआ। 2017 -18 के जो बजट की राशि रही वह लगभग 56 करोड़ की थी परंतु जो बजट पास हुआ है वो 52 करोड़ 20 लाख का पारित हुआ । वहीं अब स्पेशल वार्ड ओर वीआईपी कमरों के दामों को बढ़ाने का फैंसला भी किया । जिसमें जो वीआईपी बेड पहले 1500 में मिलता था अब 2000 का होगा। सिंगल रूम 1000 से 1500 किया गया। जबकि शेयरिंग रूम जो पहले 500 रुपए में मिलता था अब 750 का होगा।

बैठक में 25 करोड़ 20 लाख बजट को भी मंजूरी दी गई। 56 लाख अस्पताल की अपनी इनकम है बाकी सरकार वहन करती है। केएनएच बजट को भी मंजूर किया गया है। आरकेएस अनुबंध कर्मियों का मानदेय 119 से बढ़ाकर 140 किया गया। तीन नई ईसीजी की मशीनें खरीदी जाएगी। मार्च माह में किडनी ट्रांसप्लांट किया जाएगा। केएनएच में बांझपन का इलाज आईबीएफ शुरू करने पर भी विचार किया जाएगा। अस्पताल परिसर में चल रही तीन दुकानों का रेंट 3 फ़ीसदी बढ़ाया गया है। 300 बिस्तरों को सेमी फाउलर बेड में बदला जाएगा। यही नहीं अटल अन्नपूर्णा योजना के तहत इस बात पर विचार चल रहा है कि मरीज के साथ आने वाले एटेंडेंट को भी निशुल्क भोजन परोसा जाए।

उन्होंने बताया कि आईजीएमसी में माहौल बनाए रखने के लिए अब भविष्य में एक बीमार के साथ एक ही एटेंडेंट को भीतर आने की अनुमति देने का भी प्रस्ताव आया है। इसके पीछे कारण यही है कि भीड़ ज्यादा होने से कई मर्तबा माहौल बिगड़ जाता है। उन्होंने कहा कि माहौल बना रहे, इसके लिए कठोर कदम भी उठाने पड़ सकते हैं। यही नहीं अटल अन्नपूर्णा योजना के तहत इस बात पर विचार चल रहा है कि मरीज के साथ आने वाले एटेंडेंट को भी नि:शुल्क भोजन परोसा जाए। उन्होंने बताया कि साथ लगती सराय को भी ठीक किया जा रहा है ताकि एटेंडेंट को ठहरने में दिक्कत ना हो।

बैठक में शिमला की मेयर कुसुम सदरेट,अतिरिक्त मुख्य सचिव आरडी धीमान, मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉ. जनक व प्रिंसिपल रवि शर्मा एव अन्य सदस्य मौजूद थे।

 

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *