वर्ष-2019 की छुट्टियों का कैलेंडर जारी

शिमला: आने वाले साल में सरकारी कर्मचारी त्योहारों के अवसर पर स्पेशल छुट्टी नहीं ले पाएंगे। ऐसा इसलिए होगा क्योंकि साल 2019 में आठ त्योहार रविवार के ही दिन आने वाले हैं. इन त्योहारों में लोहड़ी, दिवाली, बसंत पंचमी और अष्टमी जैसे पर्व शामिल हैं।

प्रदेश सरकार ने वर्ष 2019 के लिए छुट्टियों का कैलेंडर जारी कर दिया है।कैलेंडर के अनुसार रक्षाबंधन की छुट्टी के दिन ही 15 अगस्त आएगा. ऐसे में अगले साल कर्मचारियों को कई छुट्टियां बिना लिए ही यूज हो जाएगी।

सचिवालय सामान्य प्रशासन की ओर से जारी कैलेंडर के अनुसार साल 2019 में रविवार को आने वाली छुट्टियों में 13 जनवरी को लोहड़ी, 10 फरवरी को बसंत पंचमी, 14 अप्रैल को आंबेदकर जयंती,  21 अप्रैल को ईस्टर डे की छुट्टी शामिल हैं। इसके बाद वीरवार 15 अगस्त को छुट्टी के दिन ही रक्षाबंधन है, इसलिए रक्षाबंधन की छुट्टी भी खत्म हो गई। 6 अक्तूबर को महाअष्टमी, 13 अक्तूबर को वाल्मीकि जयंती, 27 अक्तूबर को दिवाली, 24 नवंबर को गुरुतेग बहादुर शहीद दिवस भी रविवार के ही दिन आएगा।

साल 2019 में गजेटियर (सार्वजनिक अवकाश) छुट्टियां 23 हैं। नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट 1881 के तहत होने वाली छुट्टियां 16 रहेंगी, जबकि वैकल्पिक अवकाश 12 रहेंगे। वहीं,15 अगस्त को रक्षाबंधन आने के कारण महिलाएं इस दिन एचआरटीसी की बसों में मुफ्त यात्रा कर पाएंगी, जबकि करवाचौथ 17 अक्तूबर वीरवार को और भैयादूज 29 अक्तूबर मंगलवार को आया है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *