मुख्यमंत्री की शिलाई में आईपीएच मंडल व रोनहाट में उपमण्डल खोलने की घोषणा

सिरमौर : मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने सिरमौर ज़िला के शिलाई में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग का मण्डल तथा रोनहाट में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग का उपमण्डल खोलने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने आज शिलाई में एक विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए यह घोषणा की। उन्होंने आज शिलाई विधानसभा क्षेत्र के एक दिवसीय दौरे के दौरान 3.50 करोड़ रुपये की लागत की विकासात्मक परियोजनाओं का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार इस विधानसभा क्षेत्र के समग्र विकास के लिए हर संभव सहायता उपलब्ध करवाएगी। उन्होंने कहा कि उठाऊ जलापूर्ति योजना कांडो दुगाणा जिसका उन्होंने क्षेत्र के लोगों के लोगों को आज समर्पित किया की आधारशिला वर्ष 2008 में तत्कालीन भाजपा सरकार द्वारा रखी गई थी और इस पेयजल आपूर्ति योजना को पूरा होने में लगभग दस वर्ष लगे।

जय राम ठाकुर ने राज्य की बागडोर संभालने के तुरन्त बाद बिना किसी आय सीमा के वृद्धावस्था पेंशन की आयु सीमा में 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष किया। इससे राज्य के 1.30 लाख से अधिक लोग लाभान्वित हुए हैं, जिसमें सिरमौर ज़िला के 14 हजार से अधिक लोग लाभान्वित हुए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने हाटी समुदाय को अनुसूचित जनजाति घोषित करने का मामला केन्द्र सरकार से उठाया है। उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र शिलाई को नागरिक अस्पताल में स्तरोन्नत करने की घोषणा की। उन्होंने कि प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र रोनहाट को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत करने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि शिलाई क्षेत्र में पेयजल की कमी से निपटने के लिए क्षेत्र की विभिन्न जलापूर्ति योजनाओं पर 26 करोड़ रुपये व्यय किए जाएंगे।

जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में ग्रामीण क्षेत्रों की सड़कों के निर्माण और रखरखाव पर विशेष ध्यान दे रही है। उन्होंने शिलाई विधानसभा क्षेत्र में सड़कों के निर्माण और रखरखाव के लिए 1.60 करोड़ रुपये की घोषणा की। उन्होंने कहा कि शिलाई में एक हेलीपैड का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए शिलाई में मुद्रिका बस आरम्भ करने तथा शिलाई में अटल आदर्श विद्यालय खोलने की घोषणा की, जिसके लिए उपयुक्त भूमि चिन्हित की जाएगी। उन्होंने अगले वित्त वर्ष में रोनहाट में कॉलेज भवन के निर्माण के लिए दो करोड़ रुपये की भी घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान शिलाई तथा कफोटा में दो नए ट्रेड आरम्भ करने तथा डिग्री कॉलेज शिलाई में स्नातकोत्तर कक्षाएं आरम्भ करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सतौन में एस्ट्रो-टर्फ के निर्माण के लिए 15 लाख रुपये उपलब्ध करवाए जाएंगे। उन्होंने शिलाई में मिनी सचिवालय-राजस्व सदन के निर्माण के अतिरिक्त अशयाड़ में प्राथमिक पाठशाला खोलने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि शिलाई स्थित विश्राम गृह का विस्तार करने के अतिरिक्त यहां अतिरिक्त भवन का भी निर्माण किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने खण्ड विकास अधिकारी कार्यालय शिलाई के भवन निर्माण के लिए एक करोड़ रुपये प्रदान करने की घोषणा की। इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने पोका सड़क पर के तिलगन खड्ड पर पुल, कांडो दुगाणा उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना, जाखना में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र जाखू भवन तथा राजकीय डिग्री कॉलेज के कर्मचारी आवासों का भी लोकार्पण किया, जिस पर क्रमशः 50 लाख, 1.30 करोड़, 60 लाख तथा एक करोड़ रुपये व्यय किए गए। उन्होंने पूरे क्षेत्र की सुविधा के लिए शिलाई में अग्निशमन पोस्ट का भी शुभारम्भ किया।

मुख्यमंत्री का पावंटा साहिब से शिलाई जाते हुए सतौन व दुगाना में गर्मजोशी से स्वागत किया गया। इस अवसर पर विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक व राजनीतिक संगठनों ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया। राज्य नागरिक आपूर्ति निगम के उपाध्यक्ष बलदेव सिंह तोमर ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि वर्तमान राज्य सरकार का 10 माह का कार्यकाल पूरा होने को है तथा इस अवधि में अभूतपूर्व विकास हुआ है। सरकार उन क्षेत्रों के विकास को विशेष प्राथमिकता दे रही है जो किन्हीं कारणों से उपेक्षित रहे हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री को क्षेत्र की विभिन्न विकासात्मक मांगों से भी अवगत करवाया। विधायक सुरेश कश्यप ने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में हिमाचल प्रदेश उन्नति व समृद्धि की राह पर आगे बढ़ रहा है। उन्होंने मुख्यमंत्री से गिरि पार क्षेत्र को जनजातीय क्षेत्र का दर्जा देने के मामले को केन्द्र सरकार से उठाने का आग्रह किया।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *