केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने स्कूली बच्चों संग छेड़ा स्वच्छता अभियान

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने स्कूली बच्चों संग छेड़ा स्वच्छता अभियान

  • कार्यक्रम में अधिक आम लोगों को जोड़ने का प्रयास, ताकि सभी समर्पित भाव से कार्य कर इसे बनाएं सफल : जेपी नड्डा

शिमला: केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने आज शिमला में  पदम देव परिसर, रिज मैदान के समीप आयोजित स्वच्छता अभियान में हिस्सा लिया। यह कार्यक्रम स्वच्छ भारत मिशन के तहत ‘स्वच्छता ही सेवा’ कार्यक्रम के अंतर्गत आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पोर्टमोर की एनएसएस इकाई की छात्राओं ने भी हिस्सा लिया और लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूकता का संदेश दिया। इस अवसर पर शिक्षा, विधि एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हिमाचल प्रदेश विपिन सिंह परमार भी विशेष रूप से उपस्थित थे। इस अवसर पर जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि 15 सितम्बर से 2 अक्तूबर, 2018 तक पूरे देश में ‘स्वच्छता ही सेवा’ कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने स्कूली बच्चों संग छेड़ा स्वच्छता अभियान

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने स्कूली बच्चों संग छेड़ा स्वच्छता अभियान

उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम लोगों के लिए व लोगों द्वारा चलाया जा रहा है, इसे सफल बनाने के लिए सरकार सहयोग कर रही है। इस कार्यक्रम में अधिक से अधिक आम लोगों को जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है, ताकि सभी समर्पित भाव से कार्य कर इसे सफल बनाएं।

जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि गंदगी मानव द्वारा ही फैलाई जाती है और इससे नुकसान भी मानव को ही होता है। बहुत सी बीमारियां गंदगी के कारण ही फैलती हैं, इसलिए कूड़ा-कर्कट का सही निपटान सुनिश्चित किया जाना चाहिए।  उन्होंने लोगों से स्वच्छता अभियान से जुड़ने का आह्वान करते हुए कहा कि स्वच्छ भारत ही स्वस्थ भारत की निशानी है। स्वच्छ भारत मिशन की दुनियाभर में सराहना की जा रही है।  उन्होंने अधिकारियों और कर्मचारियों से लोगों में स्वच्छता के प्रति और अधिक जागरूकता लाने का आह्वान किया।

  • स्वच्छ भारत मिशन से समाज के हर वर्ग को जोड़ने का प्रयास : सुरेश भारद्वाज

सुरेश भारद्वाज ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन से समाज के हर वर्ग को जोड़ने का प्रयास किया गया है। यह एक ऐसा आंदोलन है, जिसमें बहुपक्षीय हित जुड़े हुए हैं। स्कूलों के छात्र भी स्वच्छता के संदेश को आगे बढ़ाने में सराहनीय भूमिका निभा रहे हैं।

  • कार्यक्रम का उद्देश्य स्वच्छता से जुड़े कार्यों में ज्यादा से ज्यादा जनसहभागिता सुनिश्चित करना : परमार

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री विपिन सिंह परमार ने कहा कि स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम का उद्देश्य स्वच्छता से जुड़े कार्यों में ज्यादा से ज्यादा जनसहभागिता सुनिश्चित करना है।

  • इस कार्यक्रम में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पोर्टमोर की एनएसएस इकाई की छात्राओं ने भी हिस्सा लिया और लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूकता का संदेश दिया।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *