मुंबई के घाटकोपर में चार्टर्ड प्लेन दुर्घटनाग्रस्त, 5 की मौत

नई दिल्ली: मुंबई के भीड़भाड़ वाले एक इलाके में आज 12 सीटों वाला विमान दुर्घटनाग्रस्त होने से पांच लोगों की मौत हो गई। महाराष्ट्र में दो दिन में यह दूसरा हवाई हादसा है। पुलिस ने बताया कि विमान घाटकोपर इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हुआ और मरने वालों में विमान में सवार दो पायलट, दो विमान रखरखाव इंजीनियर और एक राहगीर शामिल हैं। नासिक के पास बुधवार हिन्दुस्तान ऐरोनॉटिक्स लिमिटेड का एक सुखोई सु-30 एम विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें इसके पायलट और उड़ान परीक्षण इंजीनियर को सुरक्षित बाहर निकाला गया था।

एक अधिकारी ने कहा कि आज दिन में करीब एक बजे जागृति नगर में दुर्घटनाग्रस्त हुआ विमान एक समय उत्तर प्रदेश सरकार के पास था जिसे यूवाई एविएशन को बेचा गया था। उन्होंने कहा कि 12 सीटों का किंग एयर सी 90 विमान परीक्षण उड़ान पर जुहू हवाईपट्टी से रवाना हुआ था। एक अधिकारी ने कहा कि नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) को विमान हादसे की जांच करने को कहा है।  उन्होंने कहा कि डीजीसीए अधिकारियों की एक टीम शुरुआती जांच के लिए घटनास्थल पर पहुंची। उम्मीद है कि विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (एएआईबी) विस्तृत जांच करेग। अधिकारी ने कहा कि पुलिस, दमकल की गाड़ियां और आपदा प्रबंधन की टीमें घटना स्थल पर पहुंचीं। मृतकों के शवों को घाटकोपर के राजावाड़ी अस्पताल ले जाया गया है। एक अग्निशमन अधिकारी ने कहा कि हमारे नियंत्रण कक्ष को दिन में एक बजकर 15 मिनट पर विमान हादसे की जानकारी वाला फोन कॉल आया। इसके तुरंत बाद हमारे जवान बचाव अभियान के लिये मौके की तरफ रवाना हुए। अधिकारी ने कहा कि दमकल की चार गाड़ियों और पानी के चार टैंकरों को विमान हादसे के बाद लगी आग बुझाने के लिये भेजा गया है। इस बीच प्रभु ने हवाई हादसे पर दुख जताया और मंत्रालय के अधिकारियों को घटनास्थल पर पहुंचने तथा हरसंभव मदद करने का निर्देश दिया।

मुंबई के घाटकोपर इलाके में विमान क्रैश के अंतिम क्षणों में अगर पायलट और टीम के उनके सदस्य सूझबूझ नहीं दिखाते तो यह हादसा और भी बड़ा होता। इस विमान हादसे में चार क्रू सदस्यों के अलावा एक राहगीर की भी मौत हुई। मृतकों में से एक पायलट कैप्टन राजपूत के परिजनों का कहना है कि अगर वह और उनकी टीम चाहते तो पैराशूट के इस्तेमाल से बच सकते थे, लेकिन उन्होंने आवासीय इलाके से विमान को निकालने और दूसरों की जान बचाने को अपनी जिंदगी से ज्यादा तवज्जो दी।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *