हिमाचल मंत्रिमण्डल के निर्णय : प्रदेश सरकार ने खोला नौकरियों का पिटारा

शिमला: प्रदेश मंत्रिमण्डल के बैठक में आज कई अहम निर्णय लिए गए। बैठक की अध्यक्षता मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने की। आयोजित बैठक में राज्य की कठिन भौगोलिक परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए हि.प्र. मंत्रिमण्डल ने कुल्लू जिला के मनाली स्थित लेडी विलिंगडन अस्पताल की सहायता से हेली मिशन स्विट्जरलैंड द्वारा संचालित की जाने वाली निःशुल्क हेली एम्बुलेंस सेवाएं शुरू करने का निर्णय लिया गया। यह निर्णय स्वास्थ्य परिवहन सेवाओं को सुदृढ़ करने और विशेषकर राज्य के दूरदराज तथा जनजातीय क्षेत्रों के मरीजों को समय पर हवाई सेवा से अस्पताल पहुंचाने में मददगार साबित होगा।

मंत्रिमण्डल ने कुल्लू जिले में स्वास्थ्य उपचार परिवर्तन परियोजना यानि टाटा डिजिटल नरवज़ सेंटर प्लेफार्म (डीआईएनसी) की स्थापना के लिए मंजूरी प्रदान की। डीआईएनसी एक सेवा नेतृत्व मंच मॉडल है और रोगियों, अस्पतालों तथा चिकित्सकों के बीच उनके भौगोलिक स्थानों के बावजूद आपसी संचार की सुविधा प्रदान करता है। यह मूल लक्षणों की जॉंच करने में मदद करता है, चिकित्सक परामर्श की सुविधा प्रदान करता है तथा फॉलो-अप के लिए अलर्ट भेजने और रोगियों के रिकार्ड का प्रबन्धन करता है।

  • मंत्रिमण्डल ने हिमाचल पथ परिवहन निगम में परिवहन बहुद्देशीय सहायक (टीएमपीए) के 1235 पद भरने को स्वीकृति प्रदान की। हिमाचल प्रदेश सचिवालय प्रशासन विभाग (एसएडी) में सीधी भर्ती से अनुबंध आधार पर लिपिकों के 200 पद तथा जूनियर स्केल स्टैनोग्राफर के 25 पदों को भरने की स्वीकृति प्रदान की।
  • बैठक में लोक निर्माण विभाग में अनुबंध आधार पर जूनियर इंजीनियर (सिविल) के 100 पद तथा जूनियर इंजीनियर (मैकेनिकल) के 20 पद भरने को मंजूरी प्रदान की गई।
  • मंत्रिमण्डल ने लोक निर्माण विभाग में अनुबंध आधार पर सहायक अभियन्ता (सिविल) के 25 पद तथा सहायक अभियन्ता (इलेक्ट्रिकल) के दो पद भरने को स्वीकृति प्रदान की।
  • आयुर्वेद विभाग में राज्य औषधीय पौध बोर्ड के अन्तर्गत कंस्लटेंट के दो पद तथा डाटा एंट्री आपरेटर के दो पद भरने की मंजूरी प्रदान की।
  • मंत्रिमण्डल ने जिला कांगड़ा के नागरिक अस्पताल नूरपुर को विभिन्न श्रेणियों के 42 अतिरिक्त पदों के सृजन सहित 200 बिस्तरों के अस्पताल में स्तरोन्नत करने को स्वीकृति प्रदान की। बैठक में भारत सरकार के आयुष मंत्रालय द्वारा प्रायोजित आयुर्वेद विभाग में कार्यक्रम प्रबन्धन इकाई की स्थापना के लिए विभिन्न श्रेणियों के सात पदों को भरने का भी निर्णय लिया गया।
  • मंत्रिमण्डल ने मण्डी जिले की तहसील थुनाग के छतरी में विभिन्न श्रेणियों के आवश्यक पदों के सृजन सहित नया अत्याधुनिक औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान खोलने की स्वीकृति प्रदान की।
  • बैठक में निर्णय लिया गया कि पांच वर्ष का कार्यकाल पूर्ण करने वाले ग्राम पंचायत वेटनरी असिसटेंटस (जीपीवीए) को अनुबंध के अन्तर्गत लाया जाएगा।
  • मंत्रिमण्डल ने रोगियों को सुविधा प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय एम्बुलेंस सेवा -108 के अन्तर्गत पुरानी एम्बुलेंस को बदलने के एवज में 26 नई एम्बुलेंस खरीदने को भी मंजूरी प्रदान की।
  •  

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *