ताज़ा समाचार

गर्भवती महिला सरकारी स्वास्थ्य केंद्र में अपना पंजीकरण करवाए

शिमला : गर्भवती होने पर प्रत्येक महिला को प्रसव पूर्व जांच के लिए नजदीकी सरकारी स्वास्थ्य केंद्र में अपना पंजीकरण करवाना आवश्यक है। गर्भावस्था के दौरान चार बार जांच करवाने से मां व बच्चा सम्भावित खतरों से बच सकता है। गर्भवती स्त्री को गर्भ धारण करने पर अपने व अपने बच्चे के अच्छे स्वास्थ्य के लिए कम से कम तीन बार भोजन करना जरूरी है। दो भोजनों के बीच कुछ अवश्य खाए। रात को कम से कम आठ घंटे सोएं और दोपहर के खाने के बाद दो घंटे आराम करे। यह जानकारी आज कामाक्षा संस्कृतिक दल ने स्वास्थ्य खंड टिक्कर के कुटारा व समरकोट क्षेत्र के स्थानीय लोगों को दी।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के सहयोग से शिमला जिला के विभिन्न चिकित्सा खंडों में लोगों को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण योजनाओं के बारे में जागरूक करने के लिए 6 फरवरी से 13 फरवरी, 2018 तक महिला, शिशु व परिवार स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

इस कड़ी में आज वन्दना कला मंच ने घोड़ना व घुंड में, पूजा कला मंच ने आदर्श नगर व खमाड़ी, स्वर साधना कला मंच ने जुन्गा, मैहली उप स्वास्थ्य केंद्र में लोक नृत्य, गीतों के द्वारा उपस्थित जनसमुदाय का मनोरंजन किया तथा स्वास्थ्य योजनाओं के बारे में बताया। पूजा कला मंच ने आदर्श नगर व खमाड़ी में, कामाक्षा संस्कृतिक दल ने कुटारा व समरकोट में, स्वर साधना कला मंच ने जुन्गा व मैहली में जबकि वन्दना कला मंच, त्रिमूर्ति रंग मंच, पर्वतीय लोक मंच, शिव कल्चरल, जयदेव कुरगन सांस्कृतिक कला मंच, हिम झलक कला मंच के सांस्कृतिक दलों द्वारा शिमला जिला के अन्य विभिन्न स्वास्थ्य खंडों में लोक गीतों, लघु नाटिका व लोक नृत्यों के माध्यम से लोगों को सरकार की स्वास्थ्य योजनाओं बारे जागरूक किया गया।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

89  −  84  =