कुमारसेन में सड़क सुविधा पर 21 करोड़ व्यय : स्टोक्स

कुमारसेन में सड़क सुविधा पर 21 करोड़ व्यय : स्टोक्स

शिमला : कुमारसेन विधानसभा क्षेत्र में तीन वर्षों में 21 करोड़ रुपये की राशि बागवानों व किसानों का सड़क सुविधा प्रदान करने के लिए खर्च की गई। यह बात आज सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य, सूचना प्रौद्योगिकी एवं बागवानी मंत्री विद्या स्टोक्स ने जेबीएल खाची राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कुमारसेन के वार्षिक उत्सव की अध्यक्षता करते हुए कही। उन्होंने आज 21.35 लाख रुपये की लागत से निर्मित ग्राम पंचायत मलैंडी की लोअर घेटी संपर्क सड़क पर हिमाचल पथ परिवहन निगम की बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके पश्चात, उन्होंने 28.14 लाख रुपये की लागत से गांव बाई के लिए संपर्क सड़क पर बस को भी हरी झंडी दिखाई। इसके पश्चात, उन्होंने कुमारसेन सहकारी उपभोक्ता भंडार सभा के नवनिर्मित व्यापारिक परिसर का उदघाटन भी किया। 30 लाख रुपये की लागत से बने इस व्यापारिक परिसर में 15 दुकानें तथा पांच भंडारण कक्ष बनाए गए हैं।

उन्होंने माननीय मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश वीरभद्र सिंह द्वारा प्रदेश के अभूतपूर्व विकास के लिए किए जा रहे अथक प्रयासों की सराहना की। स्टोक्स ने कहा कि कुरपन खड्ड से कुमारसेन, ठियोग, नारकंडा के लिए 150 करोड़ रुपये की लागत से पेयजल योजना का कार्य प्राथमिकता के आधार पर किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नारकंडा पॉलीटैक्निकल कॉलेज भवन के लिए टैंडर निविदाएं आमंत्रित की गई हैं तथा इस कॉलेज के भवन का काम जल्द ही आरंभ कर दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा निर्धन परिवार के बच्चों को घरद्वार पर शिक्षा प्रदान करने के लिए अथक प्रयास किए जा रहे हैं। कांगल क्षेत्र में आईटीआई के खुलने से इस क्षेत्र की 8 पंचायतों के निर्धन विद्यार्थियों को घरद्वार पर तकनीकी शिक्षा प्रदान की जाएगी।

स्टोक्स ने कहा कि पिछले चार सालों में प्रदेश के हर क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास हुआ है, जिसका श्रेय मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश वीरभद्र सिंह को जाता है। उन्होंने कहा कि भविष्य में भी प्रदेश के विकास के लिए हम सभी को आपस में एकजुट होकर रहना है। उन्होंने विपक्ष द्वारा किए जा रहे भ्रामक प्रचार की भत्सर्ना की। स्टोक्स ने जेबीएल खाची राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कुमारसेन को तहसील का आदर्श स्कूल घोषित होने पर प्रधानाचार्य तथा उनके सहयोगियों की सराहना की। इस अवसर पर स्कूल के विद्यार्थियों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया।

प्रधानाचार्य योगेंद्र मखैक ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया तथा अपने स्कूल की वार्षिक रिपोर्ट पढ़ी। स्टोक्स ने सांस्कृतिक प्रस्तुति के लिए 20 हजार रुपये देने की राशि की घोषणा की। उन्होंने कहा कि शिमला से कुमारसेन के लिए हिमाचल पथ परिवहन निगम की बस सेवा आरंभ की गई है, जो वाया ठियोग, मतियाना धारकंद्रू, कोटीघाट, कांगल, जंजैहली, बड़ा गांव, किंगल होते हुए कुमारसेन पहुंचेगी, यह बस प्रातः 6.30 बजे शिमला से चलेगी, जबकि कुमारसेन से शिमला के लिए दोपहर 2 बजे वापिस होगी।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *