जयराम सरकार के तीन साल कार्यक्रम में पढ़ा गया नड्डा का संदेश...

केंद्र ने की हिमाचल के लिए 56 नए राष्ट्रीय राज्यमार्गों को सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान

  • मंजूर हुए राष्ट्रीय राजमार्गों के तहत हिमाचल प्रदेश में कुल 3,759 किमी सड़कों का होगा निर्माण

शिमला: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने आज शिमला में हिमाचल प्रदेश के लिए घोषित 56 राष्ट्रीय राज्यमार्गो की केंद्र द्वारा सैद्धांतिक मंजूरी दिए जाने की घोषणा की। राजग सरकार के दो वर्ष के कार्यकाल में हिमाचल प्रदेश में कुल मिलाकर 60 राष्ट्रीय राजमार्गों को सैंद्धांतिक मंजूरी प्रदान की गयी है। इन मंजूर हुए राष्ट्रीय राजमार्गों के तहत हिमाचल प्रदेश में कुल 3,759 किमी सड़कों का निर्माण होगा। इन परियोजनाओं पर 13,000 करोड़ रूपए से ज़्यादा की लागत आएगी।

नड्डा ने इन परियोजनाओं के लिए केंद्रीय परिवहन और राष्ट्रीय राज्यमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने इन परियोजनाओं के उचित और तीव्र क्रियान्वयन के लिए राज्य द्वारा सौंपी गयी डीपीआर में एक सप्ताह के भीतर उनमे सड़कों की बढ़ोतरी और उन्हें एक-दूसरे से जोड़ने सम्बन्धी अन्य आवशयक संशोधन करने के लिए कहा। ताकि इसके बिनाह पर इन परियोजनाओं के लिए कंसलटेंट नियुक्त कर इनका काम तेज़ी से आगे बढ़ सके। नड्डा ने कहा की वर्तमान की मोदी सरकार विकास की पुरोधा है और राज्य एवं केंद्र के प्रयास से चलने वाली परियाजनाओं के लिए यह सबसे मुफीद समय है। राज्य सरकार को इन राष्ट्रीय राज्यमार्ग परियोजनाओं को पूरा करने के लिए केंद्र के साथ मिलकर तेज़ी से काम करना चाहिए। इसका उदाहरण पेश करते हुए उन्होंने कहा की केंद्र ने बीते 25 दिनों में ही घोषित राष्ट्रीय राज्यमार्गों को अपनी सैद्धांतिक मंजूरी दे दी।

केंद्र ने हिमाचल की विशेष भूगौलिक परिस्थितियों का आकलन करते हुए केंद्र दवरा जारी परियोजनाओं में केंद्र-राज्य वित्तीय मदद का अनुपात 90:10 कर दिया है। चौदहवें वित्त आयोग में भी राज्यों को दिए जाने वाली आर्थिक मदद को 32 प्रतिशत से दस फीसदी बढाकर 42 फीसदी कर दिया गया है। हिमाचल प्रदेश को 2010-15 में 10,454 करोड़ रूपए के अनुदान के मुकाबले 2015-20 में 43,810 करोड़ का अनुदान प्रदान किया गया है। राज्य राहत कोष में भी 2010-15 में 6500 करोड़ के मुकाबले 2015-20 में इसे बढाकर 10,304 करोड़ किया गया है। उन्होंने बताया की केंद्र पूरी तरह से हिमाचल प्रदेश को देश में विकास की मुख्यधारा में जोड़ने के लिए प्रयास कर रहा है। केंद्र सरकार के इन प्रयासों में राज्यों के सहयोग की ज़रूरत है। इन आधारभूत परियोजनाओं के समय से पूरे होने पर राज्य के विकास कार्यो में तेज़ी आएगी। इस अवसर पर उन्होंने केंद्र द्वारा हिमाचल में स्वास्थ्य के क्षेत्र में उठाए गए उल्लेखनीय कदमों का भी ज़िक्र किया।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *