हिमाचल: सरकारी स्कूलों में शिक्षकों-गैर शिक्षकों को चार अप्रैल तक अवकाश

HPBOSE: 3 मार्च से होंगी शुरू तीसरी-5वीं और 8वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं

हिमाचल : प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड शैक्षणिक सत्र 2022-23 के ग्रीष्मकालीन अवकाश वाले विद्यालयों में तीसरी, पांचवीं और आठवीं कक्षाओं के नियमित विद्यार्थियों की वार्षिक परीक्षाओं का संचालन तीन मार्च से करेगा। तीसरी और पांचवीं कक्षा की परीक्षाएं नौ मार्च, जबकि आठवीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं 17 मार्च से होंगी। ये परीक्षाएं सुबह 9.45 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक होंगी।

स्कूल शिक्षा बोर्ड की सचिव डॉ. मधु चौधरी ने बताया कि परीक्षाओं के दौरान कोविड-19 संक्रमण के दृष्टिगत सरकार की ओर से जारी एसओपी के अनुसार संचालित करनी होंगी। तीसरी, पांचवीं और आठवीं कक्षा के विषयों के प्रश्नपत्र स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से उपलब्ध करवाए जाएंगे, लेकिन इस दौरान आठवीं कक्षा के गृह विज्ञान, स्वर संगीत, वाद्य: संगीत, पंजाबी और उर्दु विषय की परीक्षा का प्रश्नपत्र संबंधित स्कूलों को अपने स्तर पर ही तैयार करवाना होगा और उसके अनुरूप ही परीक्षाओं का संचालन करना होगा।

तीसरी कक्षा की डेटशीट;तीसरी कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं तीन मार्च से नौ मार्च तक सुबह 9.45 बजे से दोपहर एक बजे तक होंगी। इस दौरान तीन मार्च को हिंदी, चार को पर्यावरण शिक्षा, छह को गणित और नौ मार्च को अंग्रेजी विषय की परीक्षा होगी।

5वीं कक्षा की डेटशीट: पांचवीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाओं में तीन मार्च को सुबह के सत्र में पर्यावरण शिक्षा, चार को हिंदी, छह को गणित और नौ मार्च को अंग्रेजी विषय की परीक्षा होगी।

8वीं कक्षा की डेटशीट: आठवीं की वार्षिक परीक्षाओं के दौरान तीन मार्च को हिमाचल की लोक संस्कृति और योग, चार को कला, गृह विज्ञान, स्वर संगीत, वाद्य संगीत, पंजाबी और उर्दू विषय की परीक्षा होगी। इसके अलावा छह मार्च को अंग्रेजी, नौ को विज्ञान, 13 को गणित, 14 को संस्कृत, 15 को हिंदी और 17 मार्च को सामाजिक विज्ञान विषय की परीक्षा होगी।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed