मतदान से पहले सड़कों का उचित रखरखाव करें सुनिश्चित: मुख्य निर्वाचन अधिकारी

शिमला: मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने आज यहां विभिन्न विभागाध्यक्षों के साथ बैठक की अध्यक्षता करते हुए सभी संबंधित विभागों को आगामी विधानसभा चुनावों के दृष्टिगत स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए आदर्श आचार संहिता के दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सुचारु एवं प्रलोभन मुक्त मतदान करवाने के लिए विभिन्न विभागों का समन्वय महत्वपूर्ण है।
उन्होंने लोक निर्माण विभाग को मतदाताओं की सुविधा के लिए मतदान केंद्रों तक सड़कों का समुचित रखरखाव तथा रैंप (MCC) एवं अन्य सुविधाओं का प्रावधान सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने भू-स्खलन, बर्फबारी अथवा भारी बारिश से सड़कों के अवरुद्ध होने की स्थिति में सड़कों के रख-रखाव के लि आवश्यक मशीनरी तथा श्रम शक्ति तैनात करनेे की आवश्यकता पर बल दिया और कहा कि मतदान से पहले सड़कों का उचित रखरखाव सुनिश्चित करें।
उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को मतदान कर्मियों को शीघ्र चिकित्सा सहायता सुनिश्चित करने और मतदान प्रक्रिया के दौरान कोविड-19 सुरक्षा सामग्री उपलब्ध करवानेे के निर्देश दिए।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने राज्य कर एवं आबकारी विभाग को सीसीटीवी के माध्यम से सभी बॉटलिंग प्लांटों की निगरानी करने और सीमावर्ती राज्यों आबकारी आयुक्तों के साथ अंतर्राज्जीय समन्वय सुनिश्चित करने के लिए भी निर्देश दिए ताकि अवैध शराब और नकदी की आवाजाही पर अंकुश लगाया जा सके।
उन्होंने कहा कि अधिकांश मतदान केंद्र सरकारी स्कूलों में हैं, जिसके दृष्टिगत शिक्षा विभाग को मतदान केंद्र भवनों और अन्य आवश्यक सुविधाओं का उचित रखरखाव सुनिश्चित करना चाहिए।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने परिवहन विभाग को मतदान पार्टियों के लिए आवश्यक परिवहन व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए।
उन्होेंने छूट गए दिव्यांगजन मतदाताओं के नामांकन पर विशेष ध्यान देने तथा चल-फिरने में असमर्थ ऐसे मतदाताओं के लिए व्हील चेयर का प्रावधान सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर बल दिया
बैठक में विभिन्न विभागाध्यक्षों के अलावा अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी दलीप नेगी तथा नीलम दुल्टा भी उपस्थित रहे।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed