सोलन: शूलिनी विवि ने नेट-शून्य ऊर्जा भवनों के लिए कंप्रेसर-मुक्त शीतलन तकनीक का किया आविष्कार

सोलन:  शूलिनी विश्वविद्यालय में ऊर्जा विज्ञान और प्रौद्योगिकी उत्कृष्टता केंद्र (सीईईएसटी) के वैज्ञानिकों ने ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय के सहयोग से एक अग्रणी कंप्रेसर-मुक्त शीतलन तकनीक का अनावरण किया है।

फोटोवोल्टिक (पीवी) प्रणाली द्वारा संचालित यह अभिनव दृष्टिकोण, नेट-शून्य ऊर्जा भवनों (एनजेडईबी) को प्राप्त करने और वैश्विक स्तर पर ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतीक है। इस परिवर्तनकारी अध्ययन के नतीजे प्रतिष्ठित इंटरनेशनल जर्नल ऑफ़ क्लीनर प्रोडक्शन में प्रकाशित हुए, जिसमें साइट स्कोर 18.5 और प्रभाव कारक 11.1 था।

राहुल चंदेल, श्याम सिंह चंदेल, देव प्रसाद और आरपी द्विवेदी की टीम ने पारंपरिक कंप्रेसर-आधारित एयर कंडीशनिंग सिस्टम को थर्मोइलेक्ट्रिक कूलिंग तकनीक से बदलने के लिए एक टिकाऊ तरीका पेश किया। नवीन, मॉडल प्रणाली का परीक्षण पूर्ण सौर लोडिंग स्थितियों के तहत सीईईएसटी की सौर ऊर्जा अनुसंधान सुविधा में किया गया था, और इनडोर तापमान को 5-16 डिग्री सेल्सियस तक प्रभावी ढंग से कम करने की क्षमता का प्रदर्शन किया।

अध्ययन का मुख्य आकर्षण उपन्यास अर्ध-पारदर्शी थर्मोइलेक्ट्रिक-पीवी (एसटीईएम-पीवी) मॉड्यूल का विकास है, जो भविष्य के वाणिज्यिक शीतलन उपकरणों और एनजेडईबी में आगे के शोध का मार्ग प्रशस्त करता है। प्रोफेसर  श्याम सिंह चंदेल ने बताया, “यह मॉडल दुनिया भर में विभिन्न जलवायु परिस्थितियों में प्रदर्शन का मूल्यांकन कर सकता है, ठोस-राज्य अर्धचालक उपकरणों का लाभ उठा सकता है जो ऊर्जा रूपांतरण के लिए सीबेक या पेल्टियर प्रभावों पर काम करते हैं और सीएफसी और एचसीएफसी पर आधारित पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने वाली रेफ्रिजरेंट गैसों के उपयोग से बचते हैं।” श्याम सिंह चंदेल, सह-लेखकों में से एक और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी और एल्सेवियर द्वारा ऊर्जा में विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त शीर्ष 2% वैज्ञानिक हैं।

थर्मोइलेक्ट्रिक तकनीक संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी), विशेष रूप से एसडीजी 7 (सस्ती और स्वच्छ ऊर्जा) और एसडीजी 13 (जलवायु कार्रवाई) के अनुरूप, सीएफसी, एचसीएफसी या ग्लोबल वार्मिंग और ओजोन रिक्तीकरण में योगदान देने वाली किसी भी गैस के उपयोग से बचती है।

प्रोफेसर श्याम सिंह चंदेल ने ऐसी टिकाऊ प्रौद्योगिकियों को अपनाने की तात्कालिकता पर जोर दिया: “ग्लोबल वार्मिंग चुनौतियों और संयुक्त राष्ट्र एसडीजी के प्रति हमारी प्रतिबद्धता के मद्देनजर, इन टिकाऊ शीतलन समाधानों पर आगे शोध करना और उनका उपयोग करना जरूरी है।”

सम्बंधित समाचार

Comments are closed