4 मई से  छोटे दुकानदार, रेहड़ी फडी लगाने वाले व्यक्ति, कामगार मजदूर का जीवन पटड़ी पर लाने की कवायद शुरू : डा. बिन्दल

मोदी है तो मुमकिन है, भारत सबसे तेज और विकसित होती अर्थव्यवस्था : बिंदल

शिमला: भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल ने कहा कि यह एक बार फिर सत्यापित किया गया है कि दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में भारत सबसे तेज और विकसित होती अर्थव्यवस्था है। एक बार फिर प्रत्यक्ष हो गया है को मोदी है तो मुमकिन है, जब पूरे विश्व में मंदी का बड़ा दौर चला हुआ है इस दौर में भारत विश्वगुरू की भूमिका निभा रहा है। 

उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष ने अपने आकलन के आधार पर भविष्यवाणी की है कि 2023-24 में भारतीय अर्थव्यवस्था की बढ़ोतरी 6.3 फीसदी रहेगी। यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अथक मेहनत का स्वरूप है जिससे भारत का अंतरराष्ट्रीय लौ बढ़ रहा है।

 चीन 5 फीसदी बढ़ोतरी के साथ दूसरे स्थान पर रहेगा। अगले साल हमारी आर्थिक विकास दर इसी स्तर पर रहेगी, जबकि चीन 4.2 फीसदी तक लुढ़क सकता है। आईएमएफ के मुख्य अर्थशास्त्री पियरे ओलिवियर गौरींचास ने एक ब्लॉग में लिखा है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था लंगड़ा कर चल रही है। तेजी का तो सवाल ही पैदा नहीं होता । मुद्राकोष की उम्मीद है कि 2023 में वैश्विक जीडीपी वृद्धि मात्र 3 फीसदी रहेगी । अब विश्व अर्थव्यवस्था को समग्रता में देखा जाए, तो वह कोरोना- पूर्व की स्थिति को छू तक नहीं पाई है।

भारत की जीडीपी फिलहाल करीब 3.75 ट्रिलियन डॉलर की है। 

उन्होंने कहा कि आने वाले वर्षों में भारत दुनिया के लिए विकास का इंजन बनेगा। उनकी सरकार ने बीते कुछ वर्षों में मिशन मोड में बदलाव किए हैं। इसके चलते व्यापार करने की आसानी में सुधार हुआ है।  

बिंदल में माना कि वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में उथल-पुथल के बीच भारत तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है। यह जल्द ही 5 ट्रिलियन डॉलर ( पांच लाख करोड़ डॉलर) की अर्थव्यवस्था बन जाएगा। ऐसा इसलिए हो सकेगा क्योंकि भारत ने आपदा और कठिन समय को आर्थिक सुधारों में बदल दिया है। मौजूदा सरकार लाल फीताशाही को हटाकर रेड कार्पेट बिछा रही है। इससे व्यापार करने के विकल्प बढ़े हैं।

बिंदल ने कहा कि लोकसभा और विधानसभा में हमारी सरकार ने 33 फीसदी सीटों को आरक्षित करने का काम किया है। यह काम 30-40 सालों से लटका हुआ था, लेकिन हमारी सरकार ने महिलाओं की बेहतरी के लिए यह काम किया है। उन्होंने कहा कि पहले नारा दिया जाता था कि गरीबी हटाओ,पीएम नरेंद्र मोदी कह रहे है कि हम मिलकर गरीबी हटाकर रहेंगे।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed