अब आधार कार्ड अपडेट कराने पर लगेंगे चार्ज....

केंद्र सरकार ने आधार कार्ड विश्वसनीयता को लेकर जताई चिंता…जारी की एडवाइजरी

नई दिल्ली: केंद्र सरकार  ने आधार कार्ड की विश्वसनीयता को लेकर चिंता जाहिर की हैकेंद्र सरकार ने नकली आधार कार्ड के इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिए एडवाइजरी भी जारी की है। सरकार ने सभी राज्यों से अपील की है कि किसी भी व्यक्ति के आधार कार्ड को स्वीकार्य करने से पहले उसके आधार कार्ड की विश्वसनीयता की जांच अवश्य कर लें। देश भर में आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था UIDAI ने तमाम सरकारी विभागों को सर्कुलर जारी कर आधार कार्ड को पहचान पत्र के रूप में स्वीकार करने से पहले उसकी सत्यता जांचने के लिए कहा है।

इस तरह से होगी आधार कार्ड की वेरिफिकेशन

आधार कार्ड का वेरिफिकेशन बहुत ही आसान है। आप निम्न उपायों के जरिए आधार कार्ड की जांच कर सकते हैं

QR कोड स्कैनर के जरिए कर सकते हैं जांच।

QR स्कैनर IOS और एंड्रॉयड के साथ ही विंडोज आधारित डिवाइसिस पर उपलब्ध है।

इसके साथ ही नागरिकों को सलाह है कि आधार कार्ड से जुड़ी जरूरी जानकारी के सही इस्तेमाल को लेकर जागरुक रहें और UIDAI द्वारा जारी Do’s और Dont’s का पूरी तरह से पालन करें।

UIDAI द्वारा नागरिकों को दी गई सलाह

UIDAI द्वारा 21 सितंबर, 2022 को जारी किए गई Don’ts में ऐसी कई बातें सामने आई हैं, जिन पर ज्यादातर लोग ध्यान नहीं देते हैं। UIDAI ने नागरिकों को सलाह दी है कि अपना आधार कार्ड या उसकी कॉपी को यहां-वहां न रखें, उसे हमेशा सुरक्षित स्थान पर रखें। UIDAI के मुताबिक अपने आधार कार्ड को किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे- फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम आदि पर शेयर न करें। लोगों को सलाह दी गई है कि वे अपने m-Aadhaar PIN को किसी भी व्यक्ति के साथ शेयर न करें।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed