ताज़ा समाचार

7 जून से धर्मशाला में बिखरेगा पहाड़ी संस्कृति का रंग

हिमाचल: राज्य के पर्यटन मंत्रियों का 3 दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन, करीब 250 प्रतिनिधियों के भाग लेने की उम्मीद

हिमाचल: पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार, हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में 18 से 20 सितंबर 2022 तक राज्यों के पर्यटन मंत्रियों के राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किशन रेड्डी,  पर्यटन, संस्कृति और डोनर मंत्री की अध्यक्षता में मुद्दों पर चर्चा करने के लिए कर रही है। देश में पर्यटन के विकास से संबंधित राज्य के पर्यटन मंत्रियों के तीन दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन में कई केंद्रीय मंत्री, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पर्यटन मंत्री, केंद्र सरकार के राज्यपाल, प्रशासक और वरिष्ठ अधिकारी, राज्य सरकार और पर्यटन और आतिथ्य संघों के प्रमुख शामिल होंगे।

इस कार्यक्रम का उद्घाटन हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री करेंगे। इस कार्यक्रम में अरुणाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, असम, त्रिपुरा, मिजोरम, हरियाणा, सिक्किम, गोवा, मेघालय, कर्नाटक, लद्दाख, बिहार, छत्तीसगढ़, गुजरात सहित कई राज्यों के माननीय पर्यटन मंत्री शामिल होंगे। सम्मेलन में लगभग 250 प्रतिनिधियों के भाग लेने की उम्मीद है।

सम्मेलन पर्यटन मंत्रालय की विभिन्न नीतियों और कार्यक्रमों पर ध्यान केंद्रित करेगा जिसमें पर्यटन बुनियादी ढांचे के विकास, सांस्कृतिक, आध्यात्मिक और विरासत पर्यटन, हिमालयी राज्यों में पर्यटन, जिम्मेदार और टिकाऊ पर्यटन, विपणन और प्रचार के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकी की भूमिका शामिल है। पर्यटन स्थलों, भारतीय आतिथ्य क्षेत्र में होम स्टे का उभरता महत्व, आयुर्वेद, स्वास्थ्य, चिकित्सा मूल्य यात्रा और घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देना। पर्यटन मंत्रालय द्वारा कार्यान्वित विभिन्न परियोजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा के साथ-साथ वन्यजीव पर्यटन, जिम्मेदार पर्यटन, जी-20 के पर्यटन संबंधी पहलुओं जैसे अन्य मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed