अफगानिस्तान में भूकंप से 1000 लोगों की मौत, 1500 से घायल

अफगानिस्तान में आज सुबह आए भूकंप से जान माल का भारी नुकसान हुआ है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 6.1 की तीव्रता वाले इस भूकंप से कम से कम 1000 लोगों की जान गई है, जबकि 1500 से ज्यादा घायल हो गए। US जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) के मुताबिक, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के खोस्त शहर से 40 किलोमीटर दूर था।

दूसरी तरफ, यूरोपियन मेडिटरेनियन सिस्मोलॉजिकल सेंटर ने बताया कि इस भूकंप का असर 500 किलोमीटर तक के दायरे में था। इस वजह से अफगानिस्तान के साथ पाकिस्तान और भारत में भूकंप का झटके महसूस किए गए। सरकार के प्रवक्ता बिलाल करीमी ने ट्वीट किया- दुर्भाग्य से, कल रात पक्तिका प्रांत के चार जिलों में भीषण भूकंप आया। जिसमें हमारे सैकड़ों देशवासी मारे गए और घायल हो गए और दर्जनों घर तबाह हो गए। हम सभी इमरजेंसी एजेंसियों से अपील करते हैं कि आगे की तबाही को रोकने के लिए इस इलाके में टीमें भेजें।

अफगानिस्तानी प्रशासन के अनुसार, देश में भूकंप के चलते कई मकान ध्वस्त हो गए हैं और इनके मलबे में दबने से कई लोगों की जान चली गई। फिलहाल राहत और बचाव जारी है। कहा जा रहा है कि मरने वालों का आंकड़ा और बढ़ सकता है। रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए मौके पर हेलिकॉप्टर भेजे गए हैं।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed