शिमला में आज कोरोना के आये 9 नये मामले

COVID Cases In Delhi: दिल्ली में कोरोना विस्फोट, आए 1313 नए केस

COVID Cases In Delhi: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना (Coronavirus) के नए मामलों में पिछले कुछ दिनों से लगातार तेजी देखी जा रही है। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से शाम के करीब 8 बजे जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 1313 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं जो 26 मई के बाद से सर्वाधिक मामले हैं. नए केस आने के बाद संक्रमण दर 1.73 हो गई है। बयान के मुताबिक, 24 घंटे में 423 लोग संक्रमण से उबरे हैं। इस समय 3081 मरीजों का इलाज चल रहा है।

शहर में बुधवार को 923, मंगलवार को 496, सोमवार को 331, रविवार को 290, शनिवार को 249, शुक्रवार को 180, गुरुवार को 118 और पिछले बुधवार को 125 मामले आए थे। दिल्ली में अब तक कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron) के 263 मामलों की पुष्टि हुई है, जो देश में सबसे अधिक है।

सामुदायिक स्तर पर फैला ओमिक्रोन?: कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain) ने आज कहा कि कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमिक्रोनके मामले धीरे-धीरे सामुदायिक स्तर पर फैल रहे हैं और राष्ट्रीय राजधानी में जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजे गए नमूनों में से 46 प्रतिशत में ओमिक्रोनकी पुष्टि हुई है।

उन्होंने कहा कि ग्रेडेड रेस्पॉन्स एक्शन प्लान’ (जीआरएपी) के तहत कुछ पाबंदियां लगाई गई हैं और अतिरिक्त पाबंदियां लगाने के संबंध में निर्णय दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) करेगा।

जैन ने कहा, ‘‘ दिल्ली के अस्पतालों में कोविड-19 के 200 मरीज भर्ती हैं. जीनोम अनुक्रमण की हालिया रिपोर्ट में 46 प्रतिशत नमूनों में ओमिक्रोनकी पुष्टि हुई है। इनमें वे लोग भी शामिल हैं, जिन्होंने हाल ही में यात्रा नहीं की थी। इसका मतलब है कि अब ओमिक्रोनस्वरूप दिल्ली के अंदर आ चुका है।’’

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने बुधवार को कहा था कि कई अंतरराष्ट्रीय यात्री जिनके हवाई अड्डे पर संक्रमित ना होने की पुष्टि हुई थी, वे भी कुछ दिन बाद संक्रमित पाए जा रहे हैं। इस अवधि के दौरान उनके परिवार के सदस्य भी संक्रमित हो रहे हैं।

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने बुधवार को फैसला किया था कि दिल्ली में येलो अलर्ट’ (Yellow Alert In Delhi) के तहत कोविड-19 से संबंधित लगाए गए प्रतिबंध फिलहाल जारी रहेंगे और नयी पाबंदियों पर निर्णय लेने से पहले अधिकारी कुछ समय के लिए स्थिति की निगरानी करेंगे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *