मैं जब भी मण्डी की बात करता हूं तो किन्नौर से लेकर भरमौर और इसमें लाहौल स्पीति, कुल्लू और रामपुर भी आता है : जयराम ठाकुर

मण्डी के लोग स्वाभिमान के साथ खड़े हैं और आगे भी खड़े रहेंगे : जयराम ठाकुर

कांग्रेस के लिए काम की परिभाषा घोटाले, हमारे लिए गरीबों का कल्याण : जयराम ठाकुर

सुंदरनगर:  सभी की जिंदगी में एक बार वो दौर जरूर आता है जब मान-सम्मान और स्वाभिमान की बात होती है। आज मण्डी के स्वाभिमान का दौर चल रहा है। मण्डी के लोग मान-सम्मान और स्वाभिमान के साथ खड़े हैं और आगे भी खड़े रहेंगे। मैं जब भी मण्डी की बात करता हूं तो किन्नौर से लेकर भरमौर तक की बात करता हूं। इसमें लाहौल स्पीति, कुल्लू और रामपुर भी आता है। ये बातें मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने लोकसभा उपचुनाव प्रचार की आखिरी चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए सुंदरनगर के अंबेडकर भवन में कही।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने चुनाव प्रचार के आखिरी दिन उस बात का जिक्र किया जिसका जिक्र उन्होंने बीजेपी प्रत्याशी खुशाल ठाकुर के नामांकन दाखिल करने वाले दिन किया था। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि हमने चुनाव की शुरुआत के दिन कहा था कि हम कुछ नहीं कहेंगे। हम सिर्फ योजनाएं गिनवाएंगे, लेकिन कांग्रेस ने जो कुछ कहा उसका जवाब अब जनता देगी।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने चुनाव प्रचार के आखिरी दिन करसोग और सुंदरनगर में चुनावी जनसभाओं को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के लिए काम की परिभाषा घोटाले, हमारे लिए काम गरीबों का कल्याण। मुख्यमंत्री ने पहले करसोग और फिर सुंदरनगर में कांगू और अंबेडकर भवन में जनसभाएं की। यहां उन्होंने जनता से भाजपा प्रत्याशी ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर के लिए वोट मांगे। मुख्यमंत्री ने कांगू में भाषण देते हुए कहा कि कांगू हमारे लिए ऐतिहासिक है। कोल डैम के शिलान्यास के वक्त पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी ने कांगू में जनसभा की थी।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि भाजपा ने इस बार ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर को टिकट दिया है। उनका स्वभाव बेहद ही सरल और सौम्य है। हालांकि कांग्रेस को ब्रिगेडियर का प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ना खरा नहीं लगा है। उन्होंने उनके राजनीति में आने पर भी सवाल उठाए। कारगिल को मामूली घुसपैठ बताया, यह दुर्भाग्यपूर्ण है। राजनीति तो होती रहती है, लेकिन सेना का अपमान नहीं करना चाहिए। कांग्रेस में आज मार्गदर्शन करने वाला कोई नहीं है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस के लोग कहते हैं कि उपचुनाव में मुद्दों पर बात होनी चाहिए। वो लोग बेरोजगारी की बात करते हैं, महंगाई की बात करते हैं। सीएम ने कहा कि आज अगर देश में बेरोजगारी है तो उसका कारण केवल और केवल कांग्रेस है। इतने सालों तक देश में कांग्रेस की सरकार रही, लेकिन इन्होंने बेरोजगारी को लेकर कुछ नहीं किया। महंगाई तो कांग्रेस के समय भी होती थी।

‘कोरोना वैक्सीनेशन पर 4 लाख करोड़ रुपये खर्च’

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि चार लाख करोड़ से ज्यादा का खर्चा मुफ्त वैक्सीनेशन पर हो रहा है। अगर हिमाचल में ही लोगों को पैसे देकर वैक्सीन लगानी होती तो 400 करोड़ का खर्चा आता। कोरोना काल में भारत ही नहीं पूरी दुनिया में महंगाई बढ़ी है। बड़े से बड़े विकसित और आर्थिक संपन्न देशों की अर्थव्यवस्था इस दौर में लड़खड़ा गई। जब देश इतने बड़े संकट के दौर से गुजर रहा था, ऐसे में भी कांग्रेस ने राजनीति करने का काम किया।

मुख्यमंत्री ने मंडी से पूर्व सांसद स्व. रामस्वरूप शर्मा को भी याद किया। जयराम ठाकुर ने कहा कि रामस्वरूप जी ने मंडी को छोटी काशी के नाम से प्रसिद्ध किया। कई बार आदमी चला जाता है, लेकिन अपनी पहचान छोड़ जाता है। आज रामस्वरूप शर्मा जी के कारण ही मंडी छोटी काशी के नाम से जाना जाता है।

‘सुंदरनगर सिर्फ नाम से ही नहीं काम से भी सुंदर होना चाहिए’

मुख्यमंत्री ने कहा, “यह सुंदरनगर सिर्फ नाम से ही नहीं काम से भी सुंदर होना चाहिए। पिछले चार सालों में हमने सुंदरनगर विधानसभा क्षेत्र हरसंभव कार्य किए हैं, जिससे यहां का विकास हो सके। मुझे इस बात की खुशी है कि पिछली बार जब सुंदरनगर के प्रवास पर आया था तो यहां 300 करोड़ के विकास कार्यों के शिलान्यास व उद्घाटन किए थे।” मुख्यमंत्री ने सुंदरनगर विधान सभा क्षेत्र के मसलों को उठाने के लिए विधायक राकेश जम्वाल की भी तारीफ की।

‘मूंछ नहीं कटवाऊंगा, इनसे समझौता नहीं’

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सुंदरनगर में आयोजित चुनावी जनसभा में एक किस्सा भी साझा किया। उन्होंने हंसी भरे लहजे में कहा कि आज से पहले जितने भी सीएम बने वे मूंछ नहीं रखते थे। कुछ समर्थकों ने मुझे भी सलाह दी की मैं भी अपनी मूंछ सफाचट कर लूं। क्योंकि शांता कुमार, रामलाल ठाकुर, वीरभद्र सिंह और प्रेम कुमार धूमल मूंछ नहीं रखते थे। लेकिन मैंने कहा कि मूंछों से समझौता नहीं हो सकता।

‘कांग्रेस के लिए काम की परिभाषा घोटाले’

मुख्यमंत्री ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कह कि भाजपा ने कोरोना काल में लोगों की जो मदद की जा सकती थी वो की। लेकिन कांग्रेस ने फर्जी बिल बनाकर पार्टी दफ्तर भेजे। सोचो अगर प्रदेश में कांग्रेस की सरकार होती तो ये लोग क्या करते। उन्होंने कहा कि 50 साल तक कांग्रेस की सरकार रही लेकिन गरीबों के लिए कुछ नहीं किया। कांग्रेस के लिए काम की परिभाषा केवल घोटाले हैं और हमारे लिए काम की परिभाषा गरीबों का कल्याण है। इस दौरान मुख्यमंत्री ने प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का भी जिक्र किया।

हेलीकॉप्टर को लेकर सीएम का कांग्रेस पर हमला

मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस हेलीकॉप्टर को लेकर सवाल उठाती है। हमारे समय में हेलीकॉप्टर चंबा, डोडरा क्वार, लाहौल-स्पीति और किन्नौर जाता है, लेकिन कांग्रेस के समय हेलीकॉप्टर दिल्ली से शिमला, शिमला से दिल्ली जाता था। हमने तो हिमाचल में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भी अपना हेलीकॉप्टर समर्पित किया। कांग्रेस के समय इस तरह का काम क्यों नहीं किया गया। मुख्यमंत्री ने कांग्रेस नेता मुकेश अग्निहोत्री को भी आड़े हाथों लिया। उन्होंने कहा कि शायद नेता प्रतिपक्ष को हेलीकॉप्टर में घूमने की ज्यादा ही इच्छा है।

मुख्यमंत्री ने लोगों से भाजपा प्रत्याशी के लिए वोट देने की अपील की। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के लोग आपके बीच आएंगे और कई तरह की बातें करेंगे, आपको उनकी बातों में नहीं आना है। अपना आशीर्वाद देकर इस बार ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर को विजयी बनाकर दिल्ली भेजना है। इस बार की दिवाली दो तारीख से शुरू होकर चार नवंबर तक चलनी चाहिए। उन्होंने लोगों से कहा कि 30 तारीख को मतदान करने जरूर जाएं।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

  +  70  =  71