मधुमेह से पीड़ित कोविड संक्रमित मरीजों के लिए दिशा-निर्देश जारी

बिलासपुर : डायरिया से निपटने के लिए 5 टीमें गठित : डाॅ. दडोच

बिलासपुर : मुख्य चिकित्सा अधिकारी बिलासपुर डॉक्टर प्रकाश दडोच ने बताया कि बिलासपुर शहर के डियारा, व हाउसिंग बोर्ड कलौनी में अचानक डायरिया के मामले आने से समय रहते स्वास्थ्य विभाग ने डायरिया नियंत्रण के लिए उचित कदम उठाएं है। उन्होंने बताया कि अब स्थिति नियंत्रण में है।

उन्होंने बताया कि डायरिया से निपटने के लिए 5 टीमें बनाई है। तीन टीमें डियारा सैक्टर के बार्ड न. 8, 9 व 10 में डयूटी पर लगाई हैं व दो टीमों को हाउसिंग बोर्ड कलौनी में भेजा क्या है ये सभी टीमें घर-घर जाकर दस्त रोग से पीडित लोगों की जानकारी लेकर जरुरी दवाइयां निःशुल्क वितरित कर रही हैं तथा लोगों को डायरिया के बारे में जागरुक कर रही है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीमें लोगों को जागरुकता प्रचार-प्रसार सामग्री भी वितरित कर रही है।

उन्होंने लोगों को डायरिया के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि डायरिया होते ही लोगों घरेलू उपचार भी कर सकते हैं जैसे दस्त लगते ही आप घर पर उपलब्ध पेय पदार्थ पिलाना शुरु करें जैसे चावल का पानी, दाल का पानी, नमकीन लस्सी शिकंजवी और हल्की चाय तथा जीवन रक्षक घोल (ओ.आर.एस.) भी पिलाएं। अगर दस्त ज्यादा हो जाएं तो तुरन्त अस्पताल से सम्पर्क करें।

उन्होंने डायरिया से बचाव के लिए जल स्रोतों को गंदा न करें, उनमें स्नान न करें, न ही कपड़े धोए, पेयजल स्रोतों में वर्षा का पानी नहीं जाना चाहिए, शौच खुले में न जाएं, शौच जाने के लिए शौचालय का ही प्रयोग करें, पीने के लिए क्लोरीन युक्त जल का ही उपयोग करें। आवश्यकता पडने पर वावड़ियों और कुएं के पानी को उबाल कर ही पिएं। पानी को साफ बर्तन में ढक कर रखें। बर्तन से पानी निकालने के लिए हमेशा हैंडल वाले बर्तन का उपयोग करें। साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें, खाने पीने की चीजों को ढक कर रखें, वासी खाना न खाएं ताजा खाना खाएं, ऐसे समय में बाहर की चीजें न खाएं, घर का ताजा खाना हर तरह से बेहतर है। खाना खाने से पहले और शौच जाने के पश्चात साबुन व पानी से हाथ अच्छी तरह से धोएं।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *